X
X

Fact Check: रंजन गोगोई के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट को असली समझ रहे यूजर्स

पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई का कोई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं है। वायरल स्क्रीनशॉट उनके नाम से बने पैरोडी ट्विटर अकाउंट का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी को लेकर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें यूजर आईडी में रंजन गोगोई का नाम लिखा हुआ है। प्रोफाइल पिक भी रंजन गोगोई की है। स्क्रीनशॉट में ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी के बहिष्कार की अपील की गई है। यूजर्स इसे असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल ट्वीट रंजन गोगोई के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है। पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई का कोई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘श्रीनिवास पोतराजू‘ (आर्काइव लिंक) ने 7 सितंबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। इस पर ट्विटर आईडी @IRanjan_IND लिखी हुई है। साथ में लिखा है,

यदि मेरे आग्रह पर 10 लोग भी ‘ब्रह्मास्त्र’ देखने का प्लान कैंसिल कर देते हैं,तो मेरा अभियान सफल हुआ।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल स्क्रीनशॉट पर दी गई ट्विटर आईडी @IRanjan_IND (आर्काइव लिंक) को सर्च किया। इसके बायो में लिखा है कि यह पैरोडी अकाउंट है। यह अगस्त 2022 में बना है। इस अकाउंट से 5 सितंबर 2022 को यह ट्वीट किया गया है।

https://twitter.com/IRanjan_IND
https://twitter.com/IRanjan_IND/status/1566827459919503365

ट्विटर पर सर्च करने पर हमें पूर्व मुख्य न्यायाधीश एवं राज्यसभा सांसद रंजन गोगोई का कोई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं मिला। गूगल पर तलाशने पर भी हमें बार एंड बेंच वेबसाइट पर 17 अक्टूबर 2018 को छपी खबर का लिंक मिला। इसके अनुसार, भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजगन गोगोई के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट को लेकर केस दर्ज किया गया है। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

इस बारे में हमने लाइव लॉ के एसोसिएट एडिटर बृज दुबे से बात की। उनका कहना है, ‘पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। उनके नाम से कई फर्जी ट्विटर अकाउंट चल रहे हैं।

इससे पहले भी रंजन गोगोई के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज की पूरी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘श्रीनिवास पोतराजू‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई का कोई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं है। वायरल स्क्रीनशॉट उनके नाम से बने पैरोडी ट्विटर अकाउंट का है।

  • Claim Review : रंजन गोगोई ने ट्वीट कर, 'ब्रह्मास्त्र' मूवी के बहिष्कार की अपील की।
  • Claimed By : FB User- श्रीनिवास पोतराजू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later