X
X

Fact Check: यूपी पुलिस के नाम से जांच के नाम पर एड्स फैलाने वाला फर्जी मैसेज वायरल

ब्लड टेस्ट के बहाने शरीर में एड्स वायरल डालने वाला मैसेज फर्जी है। यूपी पुलिस ने ऐसा कोई भी मैसेज जारी नहीं किया है।

UP Police

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूपी पुलिस के नाम से एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है कि मेडिकल के कुछ स्टूडेंट आपके घर आते हैं और ब्लड टेस्ट फ्री में करने को कहते हैं तो तत्काल पुलिस को सूचित करें, क्योंकि वे आतंकी संगठन के लोग हैं, जो इंजेक्शन के जरिए शरीर में एड्स वायरस डाल देंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यूपी पुलिस ने इस तरह का कोई मैसेज जारी नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘नरेशकुमार कुशवाहा‘ (आर्काइव लिंक) ने 30 अगस्त को स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। इसमें लिखा है,

सूचना
अगर आपके घर कुछ लड़के-लड़कियां आते हैं और कहते हैं कि वो मेडिकल स्टूडेंट हैं और आपका शूगर या बीपी या कोई अन्य ब्लड टेस्ट फ्री में करने के लिए बोलते हैं तो आप तुरेत पुलिस को फोन करें क्योंकि वो आतंकवादी संगठन के लोग हैं और उनके इन्जेक्शन में एड्स का वायरस है जो वो ब्लड लेने के बहाने आपके शरीर में डाल देंगे। किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने घर में न घुसने दें।

जनहित में जारी
UP Police
इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इसे सर्च किया। इससे पता चला कि यह मैसेज पहले दिल्ली पुलिस, एमपी पुलिस और राजस्थान पुलिस के नाम से वायरल हो चुका है।

सर्च में हमें हिन्दुस्तान में 3 नवंबर 2019 को छपी खबर का लिंक मिला। इसके अनुसार, वॉट्सऐप पर चल रहे मैसेज को लेकर मैनपुरी पुलिस ने ट्वीट किया है। मैसेज में मेडिकल स्टूडेंट को आतंकी संगठन का सदस्य बताया जा रहा है। मैनपुरी पुलिस ने इस तरह के मैसेज को फर्जी बताया है। पुलिस ने लोगों से इस तरह के मैसेज को शेयर नहीं करने की अपील की है।

एडवांस ट्विटर सर्च में हमें यूपी पुलिस का ट्वीट मिला। 3 नवंबर 2019 को किए गए इस ट्वीट में वायरल मैसेज को फेक बताया गया है। साथ में इस पोस्ट को शेयर नहीं करने की अपील की गई है।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने सहारनपुर के एसपी सिटी राजेश कुमार से संपर्क कर उनको वायरल मैसेज भेजा। उनका कहना है, ‘यह मैसेज फर्जी है, लेकिन पारिवारिक सुरक्षा के लिहाज से अनजान लोगों को घर में नहीं घुसने देना चाहिए। वे किसी भी अपराध को अंजाम दे सकते हैं। ऐसे में सुरक्षित रहें सचेत रहें।

विश्वास न्यूज ने पहले भी इस पोस्ट की पड़ताल की है। पूरी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

गलत पोस्ट को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘नरेशकुमार कुशवाहा‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। उनके 34 फ्रेंड्स हैं।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-the-old-incident-of-madhya-pradesh-is-being-viral-by-linking-it-with-misleading-context/?itm_source=homepage&itm_medium=dktp_s1&itm_campaign=editorpick

निष्कर्ष: ब्लड टेस्ट के बहाने शरीर में एड्स वायरल डालने वाला मैसेज फर्जी है। यूपी पुलिस ने ऐसा कोई भी मैसेज जारी नहीं किया है।

  • Claim Review : यूपी पुलिस ने जारी किया मैसेज, मेडिकल स्टूडेंट के भेष में आतंकी इंजेक्शन से शरीर में डाल रहे एड्य वायरस।
  • Claimed By : FB User- नरेशकुमार कुशवाहा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later