X
X

Fact Check: साल भर पुराने वीडियो को टी राजा सिंह की हालिया गिरफ्तारी से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

भारतीय जनता पार्टी से निलंबित विधायक टी राजा सिंह की गिरफ्तारी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में 2021 का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 1, 2022 at 01:09 PM
  • Updated: Sep 1, 2022 at 01:16 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। धर्म विशेष के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के निलंबित विधायक टी राजा सिंह की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो में जेल में नजर आ रहे व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि टी राजा सिंह हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो टी राजा सिंह का ही है, लेकिन यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि एक साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘रामराज हिंदु’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”कट्टर हिन्दू बनना आसान नही जेल की रोटी भी खानी पड़ती है #टीराजासिंह फिर भी शेर के चेहरे पर हंसी 😔।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में मिली दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी से निलंबित विधायक टी राजा सिंह को हैदराबाद पुलिस ने फिर से गिरफ्तार करते हुए चेरापल्ली जेल भेज दिया है। राजा सिंह पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 25 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी उनकी गिरफ्तारी के वीडियो को साझा किया है, जिसमें राजा सिंह को भारी सुरक्षा के बीच पुलिस वैन में बैठते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो में राजा सिंह के बाल बेहद छोटे दिखाई दे रहे हैं, जबकि 25 अगस्त की गिरफ्तारी के वीडियो में उनके सिर के बाल बढ़े हुए नजर आ रहे हैं। साफ है वायरल वीडियो हाल का नहीं है, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ‘త్రీ శక్తి హిందూ కాషాయదళం’ नामक यूजर के फेसबुक पेज से चार अगस्त 2021 को शेयर किया गया वीडियो मिला, जिसमें नजर आ रहा दृश्य वायरल वीडियो से मेल खाता है।

‘త్రీ శక్తి హిందూ కాషాయదళం’ नामक यूजर के फेसबुक पेज से चार अगस्त 2021 को शेयर किया गया वीडियो

यूजर की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक यह वीडियो विधायक टी राजा सिंह का है और उन्हें प्रत्येक चार दिन पर कोर्ट में पेश होना पड़ता है। (और इस वजह से उन्हें कोर्ट परिसर में ही भोजन करना पड़ता है।)

एक अन्य यूजर ने समान संदर्भ में इस वीडियो को अपनी प्रोफाइल से चार अगस्त 2021 को साझा किया है। वायरल वीडियो को लेकर हमने हैदराबाद के स्थानीय टीवी पत्रकार नूर मोहम्मद से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘वायरल हो रहा वीडियो हाल का नहीं है और टी राजा सिंह अभी भी जेल में ही है।’

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 10 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: भारतीय जनता पार्टी से निलंबित विधायक टी राजा सिंह की गिरफ्तारी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में 2021 का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : हैदराबाद के विधायक टी राजा सिंह की गिरफ्तारी का वीडियो
  • Claimed By : FB User-रामराज हिंदु
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later