X
X

Fact Check: कीचड़ भरे गड्ढे से युवती को निकालने का वीडियो यूपी या राजस्थान का नहीं, दिल्ली का है

कीचड़ भरे गड्ढे से युवती को निकालने का यह वीडियो दिल्ली के बेगमपुर का है। इसका राजस्थान के भीलवाड़ा और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक युवती कीचड़ वाले गड्ढे में गिर गई है। कुछ युवक उसे वहां से बाहर निकाल रहे हैं। सड़क पर जलभराव भी दिख रहा है। वीडियो को शेयर करके यूजर्स इसे राजस्थान के भीलवाड़ा और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया गया कि वायरल वीडियो दिल्ली का है। इसका राजस्थान और उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। वीडियो को भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘अनुराग सिंह यादव‘ ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

ये कोई नदी नहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिला की सड़क है

फेसबुक यूजर Manoj Kumar Soni Patrkaar (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो को भीलवाड़ा का बताते हुए पोस्ट किया है।

ट्विटर यूजर Prakash Raj (Parody) (आर्काइव लिंक) ने भी वीडियो को पोस्ट करते हुए इसे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का बताया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल के इनविड टूल का सहारा लिया। इससे निकले कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज से तलाशने पर हमें सुमित अग्रवाल ट्विटर अकाउंट से किया गया ट्वीट मिला। 27 अगस्त 2022 को इसे पोस्ट करते हुए वीडियो को बेगमपुर दिल्ली का बताया गया।

https://twitter.com/sumitagarwal_IN/status/1563414027182960642

राजस्थान के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने भी 26 अगस्त को ट्वीट कर इस वीडियो को राजस्थान का नहीं, बल्कि दिल्ली का बताया।

वीडियो में हमें मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल और फैशन वर्ल्ड लिखा हुआ दिखा। फैशन वर्ल्ड बेगमपुर दिल्ली को गूगल मैप पर तलाशने पर हमें यह लोकेशन मिल गई। गूगल के स्ट्रीट व्यू में इसको देखा जा सकता है। इसके पास में Hira’S Multi Speciality Hospital भी है, जिसका कुछ हिस्सा वायरल वीडियो में देखा जा सकता है।

इसकी पुष्टि के लिए हमने हीराज मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में फोन किया। वहां से डॉ. कपूर ने बताया, ‘वायरल वीडियो बेगमपुर बरवाला रोड दिल्ली का ही है। यह घटना चार-पांच दिन पहले हुई थी।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘अनुराग सिंह यादव‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह लखनऊ में रहते हैं और एक राजनीतिक दल से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: कीचड़ भरे गड्ढे से युवती को निकालने का यह वीडियो दिल्ली के बेगमपुर का है। इसका राजस्थान के भीलवाड़ा और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का है।
  • Claimed By : FB User- Anurag Singh Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later