X
X

Fact Check: एसबीआई के नाम से फिशिंग लिंक हो रहा शेयर, सावधान रहें

एसबीआई की 67वीं वर्षगांठ पर तोहफे का ऑफर देने वाला मैसेज फर्जी है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है, जिस पर क्लिक करने से यूजर का पर्सनल डेटा चोरी हो सकता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एसबीआई के नाम से मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें एसबीआई का लोगो लगा है और लिखा है कि बैंक की 67वीं वर्षगांठ पर सरकार की तरफ से तोहफा। साथ में एक लिंक दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एसबीआई की तरफ से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया गया है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है। विश्वास न्यूज पहले भी इस तरह के मैसेज का फैक्ट चेक कर चुका है।

क्या है वायरल पोस्ट में

वॉट्सऐप पर हमें यह वायरल पोस्ट मिली। इसमें लिखा है,

State Bank of India 67th Anniversary Government Subsidy!

इसके नीचे एक लिंक दिया गया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल लिंक को ध्यान से देखा। इसके साथ में दिया गया लिंक एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट का नहीं है, जो कि संदेहास्पद है। इस पर क्लिक करने पर जो विंडो खुली, उसका यूआरएल https://pjc0pq.cn/hA7mrChM/SBI/?_t=1661149542441#1661149544364 है। इस पर लिखा है कि क्वेश्चनेयर के जरिए आपके पास 6000 रुपये जीतने का मौका है। नीचे एक प्रश्न भी दिया गया है। इसमें एक फोटो भी लगी हुई है।

वेबसाइट पर दी गई फोटो को रिवर्स इमेज से सर्च करने पर पता चला कि यह 13 अगस्त 2018 की मेरठ की है। एसबीआई के ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी गई है।

1 जुलाई 2022 को एसबीआई के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो को अपलोड किया गया है। इसका टाइटल है, Celebrating 67th State Bank Day। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि स्टेट बैंक की 67वीं वर्षगांठ पर लोगों ने अपनी पसंद को जाहिर किया। हालांकि, इसमें कहीं भी वायरल ऑफर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी हमें वायरल मैसेज की पुष्टि करने वाली कोई जानकारी नहीं मिली। बैंक के ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर भी इस तरह के किसी ऑफर से संबंधित जिक्र नहीं मिला।

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल का कहना है, ‘यह एक फिशिंग मैसेज है। जैसे-जैसे आप इस पर क्लिक करते जाएंगे, आपकी पर्सनल जानकारी साइबर ठग को मिलती जाएगी। इस तरह का मैसेज मिलने पर सबसे पहले उसका लिंक ध्यान से देखें, क्योंकि इस तरह की जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और उसके सोशल मीडिया हैंडल्स से शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: एसबीआई की 67वीं वर्षगांठ पर तोहफे का ऑफर देने वाला मैसेज फर्जी है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है, जिस पर क्लिक करने से यूजर का पर्सनल डेटा चोरी हो सकता है।

  • Claim Review : एसबीआई की 67वीं वर्षगांठ पर सरकार की तरफ से तोहफा।
  • Claimed By : Whatsapp
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later