X
X

Fact Check : बोलीविया में कोका किसानों और पुलिस के बीच हुई झड़प के वीडियो को कश्मीर का बताकर किया जा रहा शेयर  

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पत्थरबाजी के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो का कश्मीर से कोई संबंध नहीं है। वीडियो बोलीविया के शहर ला प्लाज का है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 19, 2022 at 02:33 PM
  • Updated: Aug 22, 2022 at 11:55 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पथराव के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कुछ युवकों ने सेना पर पत्थरबाजी की। जिसके जवाब में सेना को गोली चलानी पड़ी। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो का कश्मीर से कोई संबंध नहीं है। वीडियो बोलीविया के शहर ला प्लाज का है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर Sunny Kumar Baliyan ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “कश्मीर में एक पत्थरबाज ने सेना के ऊपर पत्थर फैंका, सेना ने भी क्रिया की प्रतिक्रिया देते हुए एक बुलेट फेंक मारी।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/SunnyKumarBali1/status/1560214331026841600

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो Al rojo vivo नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 10 अगस्त 2022 को शेयर किया गया था। कैप्शन में स्पेनिश भाषा में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो बोलीविया का है। बोलीविया में कॉफी के बीज के उत्पादकों और अधिकारियों के बीच टकराव चल रहा है। इसी टकराव के दौरान एक प्रदर्शनकारी किसान ने पुलिस पर बम फेंकने की कोशिश की और गलती से बम उसके ही हाथ में फट गया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

पड़ताल को आगे बढाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स बोलीविया की कई न्यूज वेबसाइट्स पर प्रकाशित मिली। Redbolivision वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, 8 अगस्त 2022 को बोलीविया के शहर ला प्लाज में कोका की खेती करने वाले किसान मार्केट कंट्रोल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान गलती से एक प्रदर्शनकारी के हाथ में बम फट गया था। स्थानीय बोलीवियाई मीडिया F10 HD-BOLIVIA के अनुसार, विस्फोट में व्यक्ति ने अपना बायां हाथ खो दिया है। इस हादसे में घायल हुए शख्स का नाम प्लासिडो कोटा है। अन्य न्यूज रिपोर्ट को आप यहां पर देख सकते हैं। 

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कश्मीर संवाददाता नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो कश्मीर का नहीं है।”

आखिरी चरण में हमने वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर Sunny Kumar Baliyan की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को 361 लोग फॉलो करते हैं और यूजर जुलाई 2016 से ट्विटर पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पत्थरबाजी के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो का कश्मीर से कोई संबंध नहीं है। वीडियो बोलीविया के शहर ला प्लाज का है।

  • Claim Review : कश्मीर में सेना पर हुई पत्थरबाजी, जवाबी कार्रवाई में सेना ने चलाई गोली।
  • Claimed By : Sunny Kumar Baliyan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later