X
X

Fact Check : शपथ ग्रहण के बाद का नहीं, तेज प्रताप यादव की शादी का है वायरल वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में शपथ ग्रहण के बाद डांस के नाम पर तेजस्‍वी यादव से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो मई 2018 का है। तब तेज प्रताप यादव की शादी के वक्‍त दोनों भाइयों ने डांस किया था। वीडियो उसी डांस का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बिहार में 10 अगस्‍त को नीतीश कुमार ने मुख्‍यमंत्री और तेजस्‍वी यादव ने उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद से ही सोशल मीडिया में अलग-अलग प्रकार के वीडियो, तस्‍वीरों को वायरल करते हुए भ्रम और झूठ फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि शपथ ग्रहण के बाद तेजस्‍वी और तेज प्रताप ने डांस किया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ। वीडियो 2018 में तेज प्रताप यादव की शादी के दौरान का है। इसका शपथ ग्रहण से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक आनंद गुप्‍ता ने 26 सेकंड का एक वीडियो 10 अगस्‍त को अपलोड किया। साथ में दावा किया गया : ‘शपथ ग्रहण के बाद का जश्न।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल सर्च टूल का सहारा लिया। यहां ‘तेज प्रताप यादव और तेजस्‍वी यादव का डांस’ टाइप करके सर्च करना शुरू किया। हमें कई यूट्यूब चैनलों पर ओरिजनल वीडियो मिला। ‘जी बिहार झारखंड’ के यूट्यूब चैनल पर 12 मई 2018 को पोस्‍ट की गई एक खबर में बताया गया कि तेज प्रताप यादव की शादी की खुशी में जमकर थिरके तेजस्वी यादव।

एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर भी हमें वीडियो से जुड़ी एक खबर मिली। 13 मई 2018 को पब्लिश इस खबर में भी बताया गया कि यह वीडियो तेज प्रताप की शादी के वक्‍त का है। इसे नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल को जारी रखते हुए अलग-अलग कीवर्ड के साथ सर्च को जारी रखा। ओरिजनल वायरल वीडियो हमें तेजस्‍वी यादव के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिला। इसे 12 मई 2018 को अपलोड किया गया था। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, बिहार के डिजिटल प्रभारी अमित आलोक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि तेजस्‍वी और तेज प्रताप का वायरल वीडियो शपथ ग्रहण के बाद का नहीं है। यह वीडियो तेज प्रताप की शादी के दौरान का है।

नीतीश कुमार और भाजपा के गठबंधन में हुए अलगाव के बाद बिहार में राजनीतिक समीकरण बदल गया। 10 अगस्‍त को नीतीश कुमार ने मुख्‍यमंत्री और तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर आनंद गुप्‍ता के अकाउंट को 12 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर बस्‍ती का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में शपथ ग्रहण के बाद डांस के नाम पर तेजस्‍वी यादव से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो मई 2018 का है। तब तेज प्रताप यादव की शादी के वक्‍त दोनों भाइयों ने डांस किया था। वीडियो उसी डांस का है।

  • Claim Review : बिहार में शपथ ग्रहण के बाद तेज प्रताप और तेजस्‍वी ने किया डांस
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आनंद गुप्‍ता
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later