X
X

Fact Check: नशे में धुत्त शख्स का ये वीडियो तमिलनाडु का है, दिल्ली का नहीं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नशे में धुत्त शख्स के वीडियो को दिल्ली का बताकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो तमिलनाडु के होसुर में हुई एक घटना का है। इसका दिल्ली से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार पर निशाना साधते हुए एक वीडियो को वायरल किया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि नशे में धुत्त एक आदमी अचानक फिसल कर गहरे नाले में गिर जाता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दिल्ली सरकार की शराब नीति और केजरीवाल मॉडल पर सवाल उठाते हुए दावा कर रहे हैं, यह वीडियो दिल्ली का है। विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो तमिलनाडु के होसुर में हुई एक घटना का है। इसका दिल्ली से कोई संबंध नहीं है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Vineet Shukla ने वायरल वीडियो को शेयर किया। जिसमें लिखा है, ‘ ‘अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली को लंदन बनाने के लिए 2015 से लगातार जी जान से लगे हुए है, यह उनका 2015 से आज तक का result और एक के एक साथ फ्री शराब की बोतल बांटने का result।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। 

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमें यह वीडियो News18 के फेसबुक पेज पर अपलोड मिला। वीडियो को 4 अगस्त 2022 को शेयर किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो तमिलनाडु के होसुर का है। News18 ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी वायरल वीडियो को इसी जानकारी के साथ शेयर किया हुआ है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट Asianet Suvarna News के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिली। रिपोर्ट को 4 अगस्त 2022 को शेयर किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना तमिलनाडु के होसुर की है। अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर देखा जा सकता है।

जांच के दौरान हमें दावे से जुड़ा एक ट्वीट आम आदमी पार्टी के विधायक नरेश बालयान के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। नरेश बालयान ने 10 अगस्त 2022 को वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट्स को शेयर करते हुए वीडियो को तमिलनाडु का बताया है। साथ ही इसे दिल्ली सरकार के खिलाफ साजिश करार दिया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने तमिलनाडु के एक स्थानीय पत्रकार सिरिल से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो तमिलनाडु के होसुर में हुई एक घटना का है।

आखिरी चरण में हमने वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर का रहने वाला है। यूजर को 1,896 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नशे में धुत्त शख्स के वीडियो को दिल्ली का बताकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो तमिलनाडु के होसुर में हुई एक घटना का है। इसका दिल्ली से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : दिल्ली में नशे में धुत शख्स नाले में गिरा
  • Claimed By : Vineet Shukla
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later