X
X

Fact Check: एडिट कर बनाई गई है सुनहरे सांप की यह तस्वीर

विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा सुनहरा सांप डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक सुनहरे रंग का सांप देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह असली सुनहरा सांप है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा सांप डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Pradeepkumar Saroj नाम के फेसबुक यूजर (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को शेयर किया। पोस्ट में तस्वीर के ऊपर लिखा था, “नाग पंचमी के दिन सुनहरे नाग नागिन के दर्शन करना अत्यन्त शुभ माना जाता है ॐ नमः शिवाय, Real Image.”

पड़ताल

तस्वीर की जांच करने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर designcrowd.com नाम की एक वेबसाइट पर मिली। यहाँ मौजूद डिस्क्रिप्शन के अनुसार, इस तस्वीर को मंदरक नाम के एक ग्राफिक डिज़ाइनर ने Alternate Materials: Gold नाम के एक कॉम्पिटीशन के लिए बनाया था।

हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा रो हमें यह तस्वीर wattpad.com समेत कुछ वेबसाइट्स पर मिली। मगर यहाँ इस सांप का रंग सुनहरा नहीं, बल्कि काला था। सभी जगह लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह मैक्सिकन ब्लैक किंग स्नेक है।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए जर्मनी में सेनकेनबर्ग रिसर्च इंस्टीट्यूट में ऑफियोलॉजी के पीएचडी फैलो वी दीपक से संपर्क साधा। उन्होंने हमसे फ़ोन पर बात करते हुए हमें बताया, “दुनिया के कई हिस्सों में “सुनहरे” सांप पाए जाते हैं। गोल्डन लांसहेड ऐसे ही सुनहरे साँपों की प्रजाति में से एक है। मगर तस्वीर में दिख रहा सांप मैक्सिकन ब्लैक किंग स्नेक है और यह प्रजाति सुनहरे रंग में नहीं पायी जाती है।”

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए एडिटिंग और डिज़ाइन एक्सपर्ट अरुण कुमार के साथ भी इस तस्वीर को शेयर किया। अरुण ने हमें बताया, “यह तस्वीर एडिटेड है। तस्वीर को ज़ूम करके देखने पर पता चलता है कि किनारों पर रंग हल्का है। ऐसा किसी भी डिजिटल इमेज में रंग बदलते समय इसलिए किया जाता है, ताकि रंग भरते समय वो किनारों से बाहर न निकले और सब्जेक्ट असली लगे।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें सुनहरे सांपों को लेकर कई आर्टिकल मिले। इन्हें यहाँ पढ़ा जा सकता है।

इस तस्वीर को गलत दावे के साथ ‘पुष्पेन्द्र शाक्य’ नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर को 3,184 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा सुनहरा सांप डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

  • Claim Review : सुनहरे रंग के नाग की तस्वीर
  • Claimed By : FB User: पुष्पेन्द्र शाक्य
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later