X
X

Fact Check: WHO के डायरेक्टर नहीं हुए हैं गिरफ्तार, व्यंग्य को सच मान कर शेयर कर रहे हैं लोग

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि डब्ल्यूएचओ के निदेशक को मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए गिरफ्तार नहीं किया गया है। वायरल दावा झूठा है। एक व्यंग्य लेख को असली बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: Jul 29, 2022 at 03:44 PM
  • Updated: Jul 29, 2022 at 05:38 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): विश्वास न्यूज को फेसबुक पर एक वायरल दावा मिला, जिसमें कहा गया था कि डब्ल्यूएचओ के निदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस को मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फर्जी पाया। डब्ल्यूएचओ के निदेशक को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर माइकल जे कैसले ने 25 जुलाई को फेसबुक प्रोफाइल में लिखा: “वाह! मानवता के खिलाफ अपराध के आरोप में WHO के निदेशक गिरफ्तार वह बड़ी मात्रा में नकदी के साथ अफ्रीका भागने की कोशिश कर रहे एक हवाई जहाज में पकड़ा गया था।”

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल गूगल कीवर्ड सर्च से शुरू की। हमें ये खबर किसी में प्रामाणिक मीडिया वेबसाइट पर नहीं मिली। अगर ऐसा कुछ हुआ होता तो इतनी बड़ी खबर को सभी मीडिया संसथान ज़रूर कवर करते।

हमें ढूंढ़ने पर ‘वैंकूवर टाइम्स‘ का एक लिंक मिला।

https://vancouvertimes.org/who-director-arrested-for-crimes-against-humanity/

इस वेबसाइट ने WHO के निदेशक की गिरफ्तारी की खबर फैलाई थी जिसे लोग शेयर कर रहे थे।

हमने वेबसाइट को अच्छी तरह चेक किया।

हमने वेबसाइट के ‘अबाउट अस‘ सेक्शन की जाँच की और पता चला कि यह एक व्यंग्य वेबसाइट है।

वेबसाइट ने कहा: वैंकूवर टाइम्स वेस्ट कोस्ट पर व्यंग्य के लिए सबसे भरोसेमंद स्रोत है। हम रूढ़िवादियों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में व्यंग्य कहानियां लिखते हैं।

इसलिए यह स्पष्ट था कि व्यंग्य का एक टुकड़ा सच के रूप में साझा किया जा रहा था।

जांच के अगले चरण में हमने ई-मेल के माध्यम से डब्ल्यूएचओ मीडिया के मार्गरेट हैरिस और तारिक जसारेविकन से संपर्क किया। डब्ल्यूएचओ के दोनों प्रवक्ताओं ने कहा कि वायरल दावा झूठा है। डब्ल्यूएचओ के निदेशक को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

जांच के अंतिम चरण में हमने उस फेसबुक यूजर की सामाजिक पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने दावा साझा किया था। माइकल जे कैसले डैग्सबोरो, डेलावेयर के रहने वाले हैं और फेसबुक पर उनके 1.7K मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि डब्ल्यूएचओ के निदेशक को मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए गिरफ्तार नहीं किया गया है। वायरल दावा झूठा है। एक व्यंग्य लेख को असली बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : वाह! मानवता के खिलाफ अपराध के आरोप में WHO के निदेशक गिरफ्तार वह बड़ी मात्रा में नकदी के साथ अफ्रीका भागने की कोशिश कर रहे एक हवाई जहाज में पकड़ा गया था
  • Claimed By : Michael Jay Casale
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later