X
X

Fact Check : शादी समारोह में फायरिंग के वीडियो को मदरसे के नाम पर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मदरसे में राइफल चलाने की ट्रेनिंग के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो एक शादी समोराह का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इन प्‍लेटफार्म के अलावा कई वेबसाइट और यूट्यूब पर भी इस वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो मदरसों में बच्‍चों को राइफल चलाने की ट्रेनिंग देने का है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा भ्रामक है। यह वीडियो किसी मदरसे का नहीं, बल्कि यूपी के प्रतापगढ़ जिले के इब्राहिमपुर गोपालपुर गांव के एक विवाह समारोह में यह बंदूकबाजी हुई थी। इसमें नाबालिग से लेकर बुजुर्ग तक शामिल थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज हिन्दुस्‍तान लाइव न्‍यूज ने 22 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘मदरसों में बच्चों को राइफल चलाने की दी जा रही ट्रेनिंग।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। कुछ वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर भी यह वीडियो मिला।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल सर्च से की। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब पर ओरिजनल वीडियो मिले। दैनिक जागरण ने अपने यूट्यूब चैनल पर 22 जुलाई को इसे अपडेट करते हुए बताया कि प्रतापगढ़ में बच्‍चों को सिखाया बंदूक चलाना।

इसके बाद दैनिक जागरण, प्रतापगढ़ के ईपेपर को स्‍कैन किया गया। 22 जुलाई के अखबार में हमें एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो के ग्रैब्‍स को इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि शादी समारोह में रायफल चलाने की ट्रेनिंग देने के आरोप में दो लोगों को हिरासत में लेते हुए रायफल को कब्‍जे में ले लिया गया। प्रतापगढ़ के एसपी सतपाल अंतिल के हवाले से बताया गया कि दोनों आरोपितों के विरुद्ध आर्म्‍स एक्‍ट और असलहे का गलत इस्‍तेमाल करने का मुकदमा दर्ज किया गया है। पूरी खबर नीचे पढ़ी जा सकती है।

प्रतापगढ़ पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर प्रतापगढ़ के एएसपी डॉक्‍टर एसपी सिंह की एक बाइट मिली। इसमें उनकी ओर से बताया गया कि 21 जुलाई को सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ। इस संबंध में कुछ लोगों को अरेस्‍ट किया गया है।

प्रतापगढ़ पुलिस ने 21 जुलाई को एक पोस्‍ट किया। इसमें बताया गया कि 21 जुलाई को सोशल मीडिया पर हवाई फायरिंग की एक वीडियो/खबर वायरल हुई, जो कि प्रतापगढ़ के थाना क्षेत्र कंधई के ग्राम इब्राहिमपुर, गोपालपुर से संबंधित है। घटनास्‍थन पर पहुंचकर दो व्‍यक्तियों को हिरासत में लिया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए प्रतापगढ़, दैनिक जागरण के वरिष्‍ठ पत्रकार रमेश यादव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो किसी मदरसे में ट्रेनिंग का नहीं है। एक शादी समारोह में यह घटना हुई थी।

जांच के अंत में फेसबुक पेज हिन्दुस्‍तान लाइव न्‍यूज की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि इस पेज को 30 अप्रैल 2021 को बनाया गया। इसे एक हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मदरसे में राइफल चलाने की ट्रेनिंग के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो एक शादी समोराह का है।

  • Claim Review : मदरसों में बच्चों को राइफल चलाने की दी जा रही ट्रेनिंग
  • Claimed By : फेसबुक पेज हिन्दुस्‍तान लाइव न्‍यूज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later