X
X

Fact Check: 2019 की पीओके की तस्वीर अफ़ग़ानिस्तान में आए भूकंप के नाम पर की जा रही वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह फोटो 2019 में पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर के मीरपुर की है, जब वहां भूकंप आया था। इस तस्वीर का हाल में अफगानिस्तान में आए भूकंप से कोई लेना-देना नहीं है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 26, 2022 at 05:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों अफ़ग़ानिस्तान में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से समुद्र तट से टूटी हुई सड़क की एक तस्वीर वायरल हो गई है। अफगानिस्तान में हाल ही में आए भूकंप का हवाला देते हुए यूजर तस्वीर को वायरल कर रहे हैं। जब हमने इस फोटो को चेक किया तो हमने पाया कि यह फोटो 2019 में पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर के मीरपुर की है, जब वहां भूकंप आया था। इस तस्वीर का अफगानिस्तान से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए फेसबुक यूजर ने लिखा, “अफगानिस्तान में भूकंप ने कहर बरपाया। अनुमानित 1,100 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। अल्लाह अपना रहम करे। आमीन।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले वायरल इमेज को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए खोजा। सर्च करने पर हमें सिकंदर किरमानी नाम के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट की गई यह तस्वीर मिली। 24 सितंबर 2019 को ट्वीट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर के मीरपुर में आए भूकंप की है। तस्वीरों का जिक्र करते हुए ट्वीट में कहा गया, “जाल्टन गांव के लोगों ने पुष्टि की है कि टूटी सड़क की वायरल हो रही तस्वीरें वहीं की हैं।”

लाइव मिंट की वेबसाइट पर प्रकाशित एक आर्टिकल में भी हमें वायरल तस्वीर मिली। 25 सितंबर 2019 को छपी खबर के मुताबिक, ये तस्वीरें अधिकृत कश्मीर में आए भूकंप की हैं। 5.8 तीव्रता के भूकंप का केंद्र पीओ के मीरपुर शहर के पास था। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

यही तस्वीर 24 सितंबर 2019 को ईएमएससी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट की गई थी, जो एक संगठन है, जो रियल टाइम में भूकंप के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यहां भी फोटो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ये फोटो पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में आए भूकंप की है।

यह तस्वीर हमें The Sun की वेबसाइट पर भी मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के मीरपुर में तेज झटके महसूस किए गए। कई लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं।

हमें अक्टूबर 2019 में AFP फोटो गैलरी में एक वायरल सड़क की फोटो मिली। यहां तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, मीरपुर में भूकंप की तीव्रता से जो सड़क टूट गई थी, उसकी हालत अब कुछ इस तरह है

अब तक की जांच से यह साफ हो गया है कि वायरल हो रही तस्वीर पाकिस्तान के मीरपुर में आए पुराने भूकंप की है। हालांकि, अफगानिस्तान में भूकंप के बारे में जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि 22 जून, 2022 को अफगानिस्तान में आए भूकंप में अब तक एक हजार से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं। भारत ने अफगानिस्तान को सहायता भेजी है।

भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यह गिलगित, पाकिस्तान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह फोटो 2019 में पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर के मीरपुर की है, जब वहां भूकंप आया था। इस तस्वीर का हाल में अफगानिस्तान में आए भूकंप से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : अफगानिस्तान में भूकंप ने कहर बरपाया। अनुमानित 1,100 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। अल्लाह अपना रहम करे। आमीन
  • Claimed By : Khalil Ahmad
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later