X
X

Fact Check : नागा साधुओं के इस पुराने वीडियो का नहीं है नूपुर शर्मा से किसी प्रकार का कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो 2019 के कुंभ मेला का है। इसका नूपुर शर्मा के समर्थन या हाल के समय से कोई संबंध नहीं है। वीडियो इंटरनेट पर पहले से मौजूद है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jun 21, 2022 at 05:36 PM
  • Updated: Jul 18, 2022 at 12:02 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद पिछले दिनों देशभर में प्रदर्शनों के बाद अब नागा साधुओं का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में बड़ी संख्या में नागा साधुओं को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूज़र्स इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि अब नागा साधु भी नूपुर शर्मा के समर्थन में उतर आए हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो 2019 के कुंभ मेला का है। इसका नूपुर शर्मा के समर्थन या हाल के समय से कोई संबंध नहीं है। वीडियो इंटरनेट पर पहले से मौजूद है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सप्‍तर्षि दास ने 18 जून को यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “अब नागा साधु भी उतर आए मैदान में  #NupurSharma के लिए “

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स मिलते-जुलते दावों के साथ इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। हमें कई जगह इससे मिलती-जुलती तस्वीर मिली। ऐसे ही एक फेसबुक यूजर ‘सुरेश कुमार‘ ने 11 मार्च 2019 को इस वीडियो को शेयर किया था। वीडियो के साथ लिखा था, “कुम्भ मेला नागा साधु” वीडियो को यहाँ देखें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड्स से यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ‘यूट्यूब जंक्शन’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी 10 मार्च 2019 को अपलोड मिला। वीडियो को अपलोड कर जानकारी देते हुए लिखा था,”कुम्भ मेला का समापन देख लो नज़ारा एक साथ कितने साधु संत ये ही तो भारतीय धरोहर है !”

https://www.youtube.com/watch?v=uen8r8Uju1o

पड़ताल के दौरान हमें “जय हिन्दू राष्ट्र” नाम के यूट्यूब चैनल पर 6 मार्च 2019 को यह वीडियो अपलोड मिला। इसमें बताया गया कि यह वीडियो प्रयागराज के कुंभ मेले 2019 का है। जिसे महाकाल की बारात का अद्भुत दृश्य देखा जा सकता है।

पहले भी ये वीडियो अलग दावे के साथ वायरल हो चुका है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहाँ पढ़ सकते हैं।  

वायरल वीडियो के बारे में जानकारी के लिए हमने जूना अखाड़ा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री महंत नारायण गिरि के साथ सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि नागा संन्यासी भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में कहीं कूच नहीं कर रहे हैं। ये दृश्य प्रयागराज में वर्ष 2019 में लगे कुंभ मेला का है। नागा संन्यासी अपने शिविर से निकलकर संगम में शाही स्नान के लिए जा रहे हैं। यह शाही स्नान का ही दृश्य है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में हमें पता चला की यूजर को फेसबुक पर 1 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर असम के लखीपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो 2019 के कुंभ मेला का है। इसका नूपुर शर्मा के समर्थन या हाल के समय से कोई संबंध नहीं है। वीडियो इंटरनेट पर पहले से मौजूद है।

  • Claim Review : नूपुर शर्मा के समर्थन में नागा साधु भी उतर आए मैदान में
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सप्‍तर्षि दास
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later