X
X

Fact Check: मध्य प्रदेश में हुई छेड़छाड़ की घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ किया गया वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वीडियो का हिजाब मामले से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के बीना में हुई छेड़छाड़ से जुड़ी है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jun 21, 2022 at 01:52 PM
  • Updated: Jun 21, 2022 at 02:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सड़क के बीच में एक महिला द्वारा एक पुरुष को पीटने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो को हिजाब कंट्रोवर्सी के साथ जोड़ते हुए दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने महिला को सिर ढकने वाले कपड़े को हटाने के लिए कहा। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वीडियो का हिजाब मामले से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के बीना में हुई छेड़छाड़ की घटना से जुड़ा हुआ है।  

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर एन एल किरार ने 20 जून को यह वीडियो शेयर किया है और लिखा है, “इस भगवा गमछाधारी संघी ने  इस महिला को सिर ढकने वाले कपड़े को हटाने के लिए कहा, क्योंकि उसे लगता है कि केवल मुस्लिम महिलाएं ही हिजाब पहनती हैं।आखिर जम कर कूट दिए गए भगवा गमछाधारी।”

एक और यूजर Subhash Marothia ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है ,”इस संघी ने एक महिला से सिर ढकने वाला कपड़ा हटाने को कहा , क्योंकि उसे लगता था कि सिर्फ #मुस्लिम महिलाएं ही ऐसा करती हैं.इस लडकी ने इस नफ़रती संघी चिंटू को अच्छा सबक सिखाया”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आकाईव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई खबरें मिली। नईदुनिया पर हमें 14 जून 2022 को इस मामले से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। खबर अनुसार, “खुरई शहरी थानान्तर्गत तहसील के पास एक मनचले युवक को युवती के साथ छेड़छाड़ करना महंगा पड़ गया। छेड़छाड़ करने वाले युवक को बहादुर बेटी ने सबक सिखाते हुए बीच सड़क पर दौड़ा-दौड़ाकर चप्पल से पीटा। सिर्फ यही नहीं, स्थानीय लोगों ने भी आरोपित की जमकर धुनाई की। छेड़छाड़ की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक आरोपित मौके से भाग चुका था।” पूरी खबर यहां पढ़ें।  

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट पत्रिका डॉट कॉम की वेबसाइट पर 14 जून 2022 को प्रकाशित मिली। यहां पर भी वायरल वीडियो को लेकर यही जानकारी दी गई है। पूरी खबर पढ़ें।

हमने वायरल वीडियो को यूट्यूब पर भी सर्च किया। हमें News18 Virals नाम के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो अपलोड मिला। 15 जून 2022 को अपलोड वीडियो के साथ लिखा गया, “मनचले को छेड़छाड़ करना पड़ा महंगा, युवती ने जमकर की पिटाई” पूरा वीडियो यहां देखें।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने नईदुनिया के मध्य प्रदेश के ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया की वायरल दावा पूरी तरह से गलत है। मामला हिजाब कंट्रोवर्सी का नहीं है। यह वीडियो छेड़छाड़ की घटना का है।

 पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर ग्वालियर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वीडियो का हिजाब मामले से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के बीना में हुई छेड़छाड़ से जुड़ी है।

  • Claim Review : इस भगवा गमछाधारी संघी ने इस महिला को सिर ढकने वाले कपड़े को हटाने के लिए कहा, क्योंकि उसे लगता है कि केवल मुस्लिम महिलाएं ही हिजाब पहनती हैं। आखिर जम कर कूट दिए गए भगवा गमछाधारी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर एन एल किरार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later