X
X

Fact Check: एडिट कर बनाई गई है दो मुंहे वाले सांप की यह तस्वीर

विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा दोमुंहा सांप डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दो सिर वाले एक सांप को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह असली दो सिर वाला सांप है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा सांप डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Nagendra Singh नाम के फेसबुक यूजर (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को शेयर किया। पोस्ट में तस्वीर के ऊपर लिखा था, “अत्यंत दुर्लभ दोमुखी सफेद सर्प जिसके दर्शन मात्र से ही धन मे वृद्धि होने लगती है ॐ”

पड़ताल

तस्वीर की जांच करने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर Animal Planet India के वेरिफाइड ट्विटर पर सितम्बर 11, 2016 को किये गए एक ट्वीट में मिली। मगर इस तस्वीर में सांप का एक ही सर था, दो नहीं। तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा था “क्या आपने पहले कभी सांप को मुस्कुराते हुए देखा है?”

https://twitter.com/animalplanetin/status/774978821904662528

हमें सांप की यह तस्वीर wallpaperflare.com और wallpapercrafter.com समेत कई वेबसाइट्स पर मिली। मगर इधर भी सांप का एक ही सिर था, दो नहीं।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए एडिटिंग और डिज़ाइन एक्सपर्ट अरुण कुमार के साथ इस तस्वीर को शेयर किया। अरुण ने तस्वीर का अच्छी तरह से विश्लेषण किया और हमें बताया, “यह तस्वीर एडिटेड है। ध्यान से देखने पर पता चलता है कि दोनों चेहरे एक ही हैं। बस सीधी तरफ वाले चेहरे को थोड़ा-सा छोटा कर दिया गया है। सीधी आँख को अगर आप ध्यान से देख्नेगे तो पाएंगे कि दोनों चेहरे बिल्कुल एक से हैं। फोटो साफ तौर पर एडिटेड है।” दोनों साँपों में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में साफ़ देखा जा सकता है।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें दोमुंहे सांपों को लेकर कुछ ख़बरें मिलीं। theguardian.com की इस खबर में दोमुंहे साँपों के 3 उदाहरण दिए गए हैं।

इस तस्वीर को गलत दावे के साथ Nagendra Singh नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर बिजनौर में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा दोमुंहा सांप डिजिटल टूल्स की मदद से बनाया गया है।

  • Claim Review : अत्यंत दुर्लभ दोमुखी सफेद सर्प जिसके दर्शन मात्र से ही धन मे वृद्धि होने लगती है ॐ
  • Claimed By : Nagendra Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later