X
X

Fact Check : अखिलेश यादव के साथ प्‍लेन में योगी नहीं, उनके हमशक्‍ल खाना खा रहे थे

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 17, 2019 at 12:46 PM
  • Updated: May 17, 2019 at 01:27 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में एक ऐसी तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के साथ एक शख्‍स खाना खाते हुए दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह शख्‍स कोई और नहीं, बल्कि योगी आदित्‍यनाथ हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। अखिलेश के साथ खाना खाने वाले शख्‍स का नाम सुरेश ठाकुर हैं। इनकी शक्‍ल योगी आदित्‍यनाथ से मिलती है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सोशल मीडिया में कई जगह अखिलेश यादव और योगी के हमशक्‍ल की चार्टर प्‍लेन वाली तस्‍वीर वायरल हो रही है। फेसबुक यूजर सुनील नागपाल ने तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ”गुलाम और अंधभक्‍तों अब यह मत कहना कि ये फेक है। जो सामने लड़ते हैं, लेकिन पर्दे के पीछे एक ही हैं।”

पड़ताल

पड़ताल में पता चला कि योगी आदित्‍यनाथ के हमशक्‍ल का नाम सुरेश ठाकुर है। अखिलेश यादव उन्‍हें अपनी कई चुनावी सभाओं में लेकर जाते हैं। हमें ABP न्‍यूज चैनल की वेबसाइट पर एक खबर मिली। खबर के मुताबिक, सुरेश ठाकुर लखनऊ के रहने वाले हैं। कुछ समय पहले तक वे सरकारी कर्मचरी थी। 2017 में उन्‍हें बर्खास्‍त कर दिया गया। फिलहाल सुरेश समाजवादी पार्टी के साथ हैं। उन्‍होंने अपना नाम योगी योद्धा रखा हुआ है।

इसके बाद हमने अखिलेश यादव के सोशल मीडिया अकाउंट को स्‍कैन किया। अखिलेश के फेसबुक और Twitter दोनों जगह हमें वायरल हो रही तस्‍वीर मिल गई। इसे 15 मई को अपलोड किया गया। तस्‍वीर के साथ अखिलेश ने लिखा कि जब उन्होंने हमारे जाने के बाद मुख्यमंत्री आवास को गंगा जल से धोया था तब हमने भी तय कर लिया था कि हम उनको पूड़ी खिलाएँगे!

Twitter पर यह पोस्‍ट 3700 से ज्‍यादा बार रीट्वीट हो चुकी है। इसी तरह अखिलेश के फेसबुक पेज से इस तस्‍वीर को सात हजार से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है, जबकि कमेंट करने वालों की संख्‍या 11 हजार से ज्‍यादा है।

सुरेश ठाकुर की कई तस्‍वीरें अखिलेश यादव के साथ देखी जा सकती हैं। 16 मई को अखिलेश ने यह तस्‍वीर भी सोशल मीडिया पर अपलोड की थी।

विश्‍वास टीम ने वायरल तस्‍वीर में दिख रहे सुरेश ठाकुर से सीधे बात की। उन्‍होंने बताया कि 15 मई को अखिलेश यादव के साथ महाराजगंज से लखनऊ लौट रहे थे तो प्‍लेन में ही खाना खाया था। तस्‍वीर उसी वक्‍त की है। उन्‍होंने बताया कि किसी जमाने में वह भाजपा के सदस्‍य थे,लेकिन अब उनका समर्थन अखिलेश-मायावती के गठबंधन को है। अखिलेश यादव अपनी कई रैलियों में उन्‍हें लेकर जा चुके हैं।

विश्‍वास टीम ने 3 मई को प्रकाशित अपनी खबर ”योगी आदित्‍यनाथ के नाम पर वायरल हुई हमशक्‍ल की फोटो” में भी सुरेश ठाकुर के बारे में बताया था। उस वक्‍त हमने समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता गौरी शंकर यादव से बात की थी। उन्‍होंने बताया था कि तस्‍वीर में दिख रहा शख्‍स योगी आदित्‍यनाथ का हमशक्‍ल है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि अखिलेश यादव के साथ प्‍लेन में खाना खाने वाला शख्‍स योगी आदित्‍यनाथ का हमशक्‍ल है। इनका नाम सुरेश ठाकुर हैं। वायरल तस्‍वीर 15 मई को ली गई थी।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : अखिलेश यादव के साथ योगी आदित्‍यनाथ खाना खाते हुए
  • Claimed By : सुनील नागपाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later