X
X

Fact Check : पीएम मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री के कबाब रेस्तरां पर मुलाकात की तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री के कबाब रेस्तरां पर मुलाकात की यह तस्वीर एडिटेड है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डेनमार्क समेत यूरोपीय देशों की यात्रा के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हैं। वायरल तस्वीर में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ कथित रूप से एक रेस्तरां के बाहर बातचीत करते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक कबाब रेस्तरां गए। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। दो अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर उसे एडिट करके दुष्प्रचार की मंशा से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विद्या मलिक ने 5 मई को वायरल तस्वीर अपने अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा ” कुरेशी कबाब पर मत जाना, ये बताओ ये इस के साथ में, था, थे, थी में से कौन है…???

सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफार्म पर कई अन्य यूजर्स भी इस तस्वीर को ऐसे ही दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कोई प्रमाणित मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल तस्वीर को ध्यान से देखा। फिर हमने तस्वीर में लिखें रेस्टोरेंट के नाम “Qureshi Kabab Corner” को कीवर्ड बनाकर गूगल ओपन सर्च किया। जहां हमें रेस्टोरेंट गुरु नाम के बेवसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। इस तस्वीर में न तो भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिख रहे हैं और न ही डेनमार्क की प्रधानमंत्री। बेवसाइट के मुताबिक “कुरैशी कबाब” नई दिल्ली स्थित एक फूड जॉइंट है, जो अपने मेहमानों को मुगलई व्यंजन आजमाने की पेशकश करता है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया जहां हमें 3 मई को एक तस्वीर अपलोडेड मिली। यह तस्वीर कोपेनहेगन एयरपोर्ट की है। जहां दोनों देशों के प्रधानमंत्री विमान के सामने खड़े हैं, तस्वीर में कोई रेस्टोरेंट नहीं दिख रहा है।

वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर को देखने के बाद पता चला की तस्वीर को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क के प्रधानमंत्री की तस्वीर को हॉरिजेंटली फ्लिप करके उसके बैकग्राउंड में कुरेशी कबाब रेस्तरां वाले तस्वीर को एडिट करके जोड़ा गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर को संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज़ ने एडिटेड तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। हमे पता चला कि यूजर विद्या मलिक हरियाणा के रोहतक शहर का रहने वाला है। यूजर एक राजनीतिक दल से संबंध रखता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री के कबाब रेस्तरां पर मुलाकात की यह तस्वीर एडिटेड है।

  • Claim Review : कुरेशी कबाब पर मत जाना, ये बताओ ये इस के साथ में, था, थे, थी में से कौन है...???
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विद्या मलिक
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later