X
X

Fact Check: डॉ. भीमराव अंबेडकर के बचपन की नहीं है वायरल फोटो, फर्जी दावा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर डॉ भीमराव अम्बेडकर के बचपन की नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत नेता विलासराव देशमुख के बचपन की है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 26, 2022 at 03:29 PM
  • Updated: Jul 18, 2022 at 12:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक लड़के की तस्वीर वायरल हो रही हैं। वायरल तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये डॉ. अंबेडकर के बचपन की तस्वीर है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा झूठा साबित हुआ। यह तस्वीर भीमराव अम्बेडकर की नहीं, बल्कि दिवंगत कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बचपन की है। 

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर डॉ ब्रिजेश कुमार ने 14 अप्रैल को वायरल पोस्ट शेयर किया। तस्वीर के साथ कैप्शन में उन्होंने लिखा, “जातिवाद से लड़ने वाला महानायक अद्वितीय विद्वान विधि वेत्ता सामाजिक राजनीतिक,परिवर्तन के पुरोधा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लोकतांत्रिक भरतीय संविधान के निर्माता डॉ0 बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जन्मदिन 14 अप्रैल को कोटि-कोटि नमन।  डॉ0 बृजेश कुमार गौतम।

वायरल तस्वीर में लिखा था, “जय भीम का नारा दुनिया में सबसे प्याराबाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी दुनिया में सबसे सुंदर मेरे बाबा साहेब का बचपन का फोटो

कई अन्य यूजर्स ने भी इस तस्वीर को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फैक्ट चेक के उद्देश्य से फेसबुक पोस्ट के तथ्य को हूबहू लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया। जहां हमें वायरल दावे से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलें। 15 अगस्त 2012 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह तस्वीर दिवंगत नेता विलासराव देशमुख के बचपन की है। रिपोर्ट में लातूर के रहने वाले 27 वर्षीय अजय कुमार बोराडे पाटिल के फोटो संग्रह को दिखाया गया है , जिसमें यह फोटो भी शामिल है। अजय कुमार महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बहुत बड़े फैन थे। वायरल फोटो उसी संग्रह का एक हिस्सा है।

jansatta.com की वेबसाइट पर 28 अप्रैल 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी हमें वायरल तस्वीर मिली। रिपोर्ट के अनुसार, ‘महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी मैग्जीन का वितरण रोक दिया है, जिसमें डॉ. भीमराव अंबेडकर की जगह कांग्रेसी नेता विलास राव देशमुख के बचपन की तस्वीर छाप दी गई। जिसके बाद इस पत्रिका के सर्कुलेशन को रोक दिया गया। इस रिपोर्ट के साथ 27 अप्रैल 2018 को कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड़ का एक ट्वीट भी मिला। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो के बारे में पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने अजय कुमार बोराडे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर पिछले साल भी वायरल हुई थी। यह तस्वीर भीमराव अंबेडकर की नहीं, बल्कि विलासराव देशमुख के बचपन की है। बातचीत के दौरान उन्होंने हमें बताया कि उनका कलेक्शन देखने के बाद विलासराव के भतीजे अभिजीत देशमुख ने उन्हें यह फोटो दी थी।

पहले भी कई बार यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। हमारी पहले की पड़ताल को यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हो। 

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत मे तस्‍वीर को वायरल करने वाले यूजर के फेसबुक प्रोफाइल की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक यूजर डॉ0 बृजेश कुमार गाजीपुर का रहने वाला है। फेसबुक पर उनके 465 फ्रेंड्स है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर डॉ भीमराव अम्बेडकर के बचपन की नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत नेता विलासराव देशमुख के बचपन की है।

  • Claim Review : क्रांतिकारी जय भीम साथियों, जय भीम का नारा दुनिया में सबसे प्यारा, दुनिया में सबसे सुंदर। बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर। मेरे बाबा साहेब का बचपन का फोटो।
  • Claimed By : DrBrijesh Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later