X
X

Fact Check : वायरल पोस्‍ट में दिख रहीं महिला पूर्वी चंपारण की नई जिलाधिकारी नहीं हैं

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 15, 2019 at 02:36 PM
  • Updated: May 16, 2019 at 07:47 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक पर एक महिला आईएएस अफसर की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इनके बारे में दावा किया जा रहा है कि बिहार के पूर्वी चंपारण की नई जिलाधिकारी रानी कुमारी हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी रमण कुमार हैं। वायरल पोस्‍ट में दिख रहीं महिला तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री की सेक्रेटरी IAS स्‍मिता सभरवाल हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पर Navshad Sameer नाम के एक यूजर ने एक महिला की तस्‍वीर डालते हुए लिखा, ”महात्मा गांधी की कर्मभूमि पूर्वी चंपारण की धरती पर नई जिलाधिकारी रानी कुमारी का स्वागत है।”

इस पोस्‍ट को दूसरे कई यूजर्स भी अपनी वॉल पर अपलोड कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम को सबसे पहले यह जानना था कि वायरल पोस्‍ट वाली महिला आखिरकार कौन हैं? इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज में वायरल पोस्‍ट को अपलोड करके सर्च किया। हमारे सामने गूगल के कई पेज खुल गए।

हमें ब्रिटेन के अखबार टेलीग्राफ की एक खबर मिली। इस खबर में उसी तस्‍वीर का यूज किया गया था, जो अभी वायरल हो रही है। इस वेबसाइट ने 2 जुलाई 2015 को स्मिता सभरवाल की उस तस्‍वीर को अपलोड किया था, जो अब वायरल हो रही है। इस खबर में हमें पता चला कि स्मिता तेलंगाना कैडर की IAS हैं।

हमें यह जानना था कि स्मित सभरवाला फिलहाल तेलंगाना सरकार के किस विभाग में कार्यरत हैं। इसके लिए हमने तेलंगाना सरकार की वेबसाइट telangana.gov.in को खंगालना शुरू किया। यहां से हमें पता चला कि स्मिता तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं।

अब हमें यह पता लगाना था कि पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी कौन है? इसके लिए हम जिले की सरकारी वेबसाइट https://eastchamparan.nic.in पर गए। वहां से हमें पता चला कि जिले के जिलाधिकारी फिलहाल रमण कुमार हैं।

इसके बाद हमने पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी रमण कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि मुझे मेरे स्‍थानांतरण की सूचना नहीं है। ऐसा होता है तो सभी को मालूम हो जाता है। अब सोशल मीडिया या अन्‍य साधनों पर कौन किस तरह की सूचना प्रचारित कर रहा है, इसकी जानकारी मुझे नहीं है। इस तरह की चीजों पर मैं कमेंट नहीं कर सकता।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले Navshad Sameer की सोशल स्‍कैनिंग की। Stalkscan से हमें पता चला यह अकाउंट दिसंबर 2013 को बनाया गया था। यह यूजर पटना का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी रमण कुमार हैं। वायरल तस्‍वीर में दिख रहीं महिला तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री कार्यालय में कार्यरत हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : बिहार के पूर्वी चंपारण की नई जिलाधिकारी रानी कुमारी
  • Claimed By : Navsad sameer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later