X
X

Fact Check: एयरपोर्ट पर छात्रों का स्वागत करते केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी का वीडियो गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स प्रकाश जावड़ेकर नहीं, बल्कि केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 8, 2022 at 03:05 PM
  • Updated: Mar 8, 2022 at 06:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर यूक्रेन से लौटे छात्रों का स्वागत करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन छात्रों ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया। वीडियो में एक शख्स छात्रों को फूल देता हुआ नजर आता है, लेकिन छात्र बिना फूल लिए ही आगे निकल जाते हैं। वीडियो की क्वालिटी-लो होने के कारण शख्स का चेहरा साफ तौर पर नजर नहीं आ रहा है। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स प्रकाश जावड़ेकर नहीं, बल्कि केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Muskan Patel ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि प्रकाश जावड़ेकर को यूक्रेन से आए छात्रों ने जमकर किया नजरअंदाज। प्रकाश जावड़ेकर को नज़रअंदाज करने के लिए इन छात्रों को नमन। जावड़ेकर के एक्सप्रेशन्स देखिए। बहुत शर्मनाक।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। एक अन्य यूजर Aarif Khan Pathan ने भी ऐसे ही मिलते-जुलते दावे को अपने अकाउंट पर शेयर किया है।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो TV9 Telugu Live के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 2 मार्च 2022 को अपलोड हुआ प्राप्त हुआ। असली वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स प्रकाश जावड़ेकर नहीं, बल्कि केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी हैं। वीडियो के शुरुआती 45 सेकेंड में देखा जा सकता है कि किशन रेड्डी छात्रों को फूल देते हैं, तो कई छात्र शुक्रिया बोलकर आगे चले जाते हैं, जबकि ज्यादातर छात्र उनसे फूल ले लेते हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है।

https://www.youtube.com/watch?v=V7DaHIrh0K0

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़े कई ट्वीट उनके आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो चीफ आशुतोष झा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी का है। वो यूक्रेन से वापस भारत आ रहे छात्रों का स्वागत करने के लिए कई बार एयरपोर्ट जा चुके हैं। मिनिस्टर्स छात्रों का स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट जा रहे हैं। प्रकाश जावड़ेकर अब सिर्फ एमपी हैं और वो अभी तक छात्रों का स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट नहीं गए हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 23 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स मौजूद है। Muskan Patel महाराष्ट्र के धुले शहर की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स प्रकाश जावड़ेकर नहीं, बल्कि केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी हैं।

  • Claim Review : प्रकाश जावड़ेकर को यूक्रेन से आए छात्रों ने जमकर किया नजरअंदाज। प्रकाश जावड़ेकर को नज़रअंदाज करने के लिए इन छात्रों को नमन। जावड़ेकर के एक्सप्रेशन्स देखिए। बहुत शर्मनाक।
  • Claimed By : Muskan Patel
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later