X
X

Fact Check: यह वीडियो सर्बिया का है और पुराना है, यूक्रेन-रूस युद्ध से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। यह सर्बिया का एक पुराना युद्ध अभ्यास का वीडियो है। इसका हालिया चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई संबंध नहीं है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Mar 7, 2022 at 03:10 PM
  • Updated: May 12, 2022 at 09:58 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मिसाइलों की लगातार फायरिंग देखी जा सकती है। पोस्ट के जरिए यह दावा किया जा रहा कि यह यूक्रेन पर रूस के हमले का वीडियो है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। यह सर्बिया का एक पुराना वीडियो है। इसका हालिया चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया पेज ‘24 Public Voice’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”रूस किस तरह से यूक्रेन पर कर रहा है हमला देखिए कैसे बरसा रहा है मिसाइल देखिए वीडियो।”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह क्लिप Министарство одбране и Војска Србије नाम के यूट्यूब चैनल पर Oct 11, 2020 को अपलोडेड मिली। डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “अनुवादित: अभ्यास “सहयोग 2020″ ने संयुक्त बलों के संचालन में सर्बियाई सेना की इकाइयों की क्षमता का एक हिस्सा प्रस्तुत किया। सर्बियाई सेना की इकाइयों के एक हिस्से की हवाई और विमान-रोधी कार्रवाई, हवाई फायर सपोर्ट, लैंड आर्मी की इकाइयों के आक्रामक संचालन और विशेष बलों के उतरने की क्षमता को दिखाया गया है।”

हमें इस वीडियो के कई स्क्रीनशॉटस reservistenverband.de के एक आर्टिकल में भी मिला। इस आर्टिकल को 16 दिसंबर 2020 को पब्लिश किया गया था। इस आर्टिकल के अनुसार भी यह स्क्रीनशॉटस सर्बिया के एक सैन्य प्रशिक्षण का था।

हमने इस विषय में सर्बिया के वरिष्ठ पत्रकार और जाने-माने मीडिया मैनेजर वेरन मति (Veran Matić) से संपर्क साधा। उनकी टीम ने जवाब में वायरल पोस्ट को फर्जी बताया।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज 24 Public Voice के 4,946 फ़ॉलोअर्स है। पेज के डिस्क्रिप्शन में इस पेज को एक न्यूज़ पेज बताया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। यह सर्बिया का एक पुराना युद्ध अभ्यास का वीडियो है। इसका हालिया चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : रूस किस तरह से यूक्रेन पर कर रहा है हमला देखिए कैसे बरसा रहा है मिसाइल देखिए वीडियो
  • Claimed By : 24 Public Voice
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later