X
X

Fact Check : भोपाल के जिम में हुई मारपीट की पुरानी वीडियो को फिर से सांप्रदायिक दावे के साथ किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हुई पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो में दिख रहे सभी लोग एक ही समुदाय के थे।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को एक आदमी और एक औरत की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल अक्‍टूबर 2021 में भोपाल के एक जिम में एक महिला ने अपने पति को दूसरी महिला के साथ पकड़ा था, जिसके बाद उसने दोनों की पिटाई कर दी। दोनों महिलाएं और आदमी एक ही समुदाय के थे। इसमें कोई हिंदू-मुस्लिम एंगल नहीं था, लेकिन कुछ लोगों ने वीडियो को सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल कर दिया। विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी लव जिहाद के नाम से वायरल इस वीडियो की जांच की थी। इसे यहां पढ़ा जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर तिलकपण्डित धरतीपुत्र ने 12 फ़रवरी को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘ये मुल्ला जिम ट्रेनर है। दो बेगम पहले से घर बैठा रखी हैं तीसरी #हिन्दू लड़की फंसा ली। बेगमों को पता चला,सीधी जा पहुंची जिमखाने। अब तीन बार तलाक तो मुल्ला बोल नही सकता इसलिए बेगमों को पता है कि मुल्ला भगा तो सकता नही अब तीन तलाक बोलकर। क्या जमकर खाल खींची दोनों बेगमों ने मुल्ले और बेशर्म लड़की की।’

वायरल वीडियो से जुड़ी फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आकाईव्‍ड वर्जन को यहां क्लिक करके देखें। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने संबंधित कीवर्ड के आधार पर गूगल ओपन सर्च में खबर को खोजना शुरू किया। वायरल वीडियो का ग्रैब्स इस्‍तेमाल करते हुए एक खबर जी न्‍यूज की वेबसाइट पर पब्लिश की गई थी। इसमें बताया गया कि मध्य प्रदेश के भोपाल से एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक महिला अपने पति और उसकी गर्लफ्रेंड की चप्पल से पिटाई कर रही है। जानकारी के अनुसार, ये वीडियो 15 अक्टूबर का है। पूरी खबर में कहीं भी कोई सांप्रदायिक एंगल नजर नहीं आया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए भोपाल से प्रकाशित नईदुनिया के संवाददाता आनंद दुबे से संपर्क किया। उनके साथ वॉट्सऐप पर वायरल पोस्‍ट शेयर की। उन्‍होंने बताया कि यह पुराना मामला है। तीनों एक ही समुदाय से थे। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

आंनद दुबे ने हमें नईदुनिया अखबार में प्रकाशित एक खबर भेजी। इस खबर में बताया गया कि एक युवक अपनी महिला मित्र के साथ भोपाल के कोहेफिजा के एक जिम में कसरत करने में मशगूल था, तभी उसकी पत्‍नी अपनी बहन के साथ वहां जा धमकी। महिला ने युवती के साथ जूते से मारपीट करना शुरू कर दिया। युवक ने प्रेमिका को बचाने की कोशिश की तो पत्‍नी ने उसकी भी जूते से पिटाई लगा दी। घटना 15 अक्‍टूबर की है।

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक तिलकपण्डित धरतीपुत्र की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि यूजर राजस्‍थान के धौलपुर के रहने वाले हैं। इन्‍हें 1811 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हुई पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो में दिख रहे सभी लोग एक ही समुदाय के थे।

  • Claim Review : ये मुल्ला जिम ट्रेनर है। दो बेगम पहले से घर बैठा रखी हैं तीसरी #हिन्दू लड़की फंसा ली।
  • Claimed By : फेसबुक तिलकपण्डित धरतीपुत्र
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later