X
X

Fact Check: 2010 का वीडियो हिजाब विवाद से जोड़ते हुए फर्जी दावा के साथ हुआ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। यह वीडियो 2010 का पंजाब के कपूरथला का है। जब वहां के टीचर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, उसी समय हुए हादसे के इस वीडियो को अब फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 10, 2022 at 04:48 PM
  • Updated: Feb 10, 2022 at 04:58 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़). देश के कुछ हिस्सों में हो रहे हिजाब विवाद के बाद सोशल मीडिया पर एक खौफनाक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें चार महिलाओं को पानी की टैंक पर चढ़े देखा जा सकता है। वीडियो में एक महिला आग की लपेट में आ जाती है उन्हें आफ सीढ़ियों से नीचे भागते हुए भी देख सकते हैं। अब इसी वीडियो को हाल में चल रहे हिजाब विवाद से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है। यूजर वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह महिलाएं बुर्का के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन का हिस्सा थीं और बुर्के को जलाने की कोशिश कर रहीं थीं, तभी उनके साथ यह हादसा हुआ। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। यह वीडियो 2010 का पंजाब के कपूरथला का है। जब वहां के टीचर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, उसी समय हुए हादसे के इस वीडियो को अब फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘हिजाब को फना करने निकले थे खुद फना हो रहे है #Hijab #हिजाबसेदर्द_क्यों।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्योंर का त्यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने वीडियो को इनविड टूल में अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाल कर कीवर्ड के साथ गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें इसी वायरल वीडियो की कुछ झलकियां और इससे जुडी खबर जी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर मिली। 8 फरवरी 2010 को अपलोड किये गए इस वीडियो के साथ दी गई मालूमात, ‘अपनी मांगों के समर्थन में पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए एक शिक्षिका 100 फुट ऊंची पानी की टंकी पर चढ़ गई और खुद को आग लगा ली और इस हादसे में उनकी जान चली गई।’ पूरी वीडियो नीचे देखी जा सकती है।

https://www.youtube.com/watch?v=AhUT5hQFrVY&t=87s

इस मामले से जुड़ी खबर हमे 8 फरवरी 2010 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर पब्लिश हुए आर्टिकल में भी मिली। खबर के मुताबिक, ‘पंजाब के शहर कपूरथला में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान खुद को आग लगाने वाली 27 वर्षीय शिक्षिका की लुधियाना के एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। शिक्षिका किरणजीत कौर शिक्षा गारंटी योजना (ईजीएस) में नियुक्त महिला शिक्षकों में से एक थीं, जो अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहीं थीं और तभी उनमें से चार अध्यापिकायें पानी की टैंक पर चढ़ गई और पेट्रोल छिड़क लिया, जिसकी चपेट में आकर कौर की मृत्यु हो गई। पूरी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।

वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने अपने सहयोगी संस्थान दैनिक जागरण में कपूरथला के डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज अमरीक सिंह से संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो कपूरथला की बहुत सालों पुरानी और अध्यापकों के हुए विरोध प्रदर्शन की है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर सहनवाज़ सकील लखनऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। यह वीडियो 2010 का पंजाब के कपूरथला का है। जब वहां के टीचर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, उसी समय हुए हादसे के इस वीडियो को अब फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : हिजाब को फना करने निकले थे खुद फना हो रहे है
  • Claimed By : Sahnawaj Sakeel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later