X
X

Fact Check: चन्नी के सीएम उम्मीदवार बनने पर नवजोत सिंह सिद्धू ने नहीं दिया ये रिएक्शन, 11 साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर वायरल दावे की जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2010 का है। उस दौरान सिद्धू कांग्रेस नहीं, बल्कि बीजेपी का हिस्सा थे। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर नवजोत सिंह सिद्धू का 17 सेकंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में नवजोत सिंह सिद्धू कहते हुए नजर आ रहे हैं कि राहुल बाबा स्कूल जाओ, स्कूल। स्कूल में जाकर पढ़ना सीखो और राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह के बीच का अंतर सीखो। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी द्वारा चन्नी को कांग्रेस की तरफ से पंजाब के सीएम पद का उम्मीदवार बनाने के बाद सिद्धू ने राहुल गांधी को लेकर ये बयान दिया है। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2010 का है, उस दौरान सिद्धू कांग्रेस नहीं बल्कि बीजेपी का हिस्सा थे। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Jakhar Chunilal ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि जैसे ही राहुल गांधी ने पंजाब के CM पद के उम्मीदवार का नाम चन्नी बताया वैसे ही सिद्धू का रिएक्शन।

फेसबुक यूजर Rk Pandit ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/Ocjain5/status/1490300508636008450

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। 16 जनवरी 2017 को प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार, साल 2017 में पंजाब विधानसभा से पहले नवजोत सिंह सिद्धू बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए थे। उस दौरान सोशल मीडिया पर लोगों ने इस वीडियो को शेयर का सिद्धू को जमकर ट्रोल किया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने InVID टूल का इस्‍तेमाल करते हुए वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके बाद हमने इन ग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो इंडिया टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 8 अक्टूबर 2010 को अपलोड मिला। 22 सेकेंड्स के बाद से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी ने सिमी और आरएसएस की तुलना करते हुए दोनों को एक जैसा संगठन बताया था। जिस पर बीजेपी की तरफ से जवाब देते नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा था कि राहुल बाबा स्कूल जाओ, स्कूल। स्कूल में जाकर पढ़ना सीखो और राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह के बीच का अंतर सीखो।

हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली कि चन्नी को कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार बनाये जाने पर सिद्धू ने राहुल गांधी को अपशब्द कहे हैं। हमने नवजोत सिंह सिद्धू के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें ऐसी कोई पोस्ट प्राप्त नहीं हुई है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण पंजाब के डिप्टी न्यूज एडिटर कमलेश भट्ट से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो काफी पुराना है। चन्नी को सीएम उम्मीदवार बनाए जाने के बाद से लेकर अभी तक नवजोत सिंह सिद्धू की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। फेसबुक पर Jakhar Chunilal को 150 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर Yogi Adityanath for next PM नामक एक ग्रुप से जुड़ा हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर वायरल दावे की जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2010 का है। उस दौरान सिद्धू कांग्रेस नहीं, बल्कि बीजेपी का हिस्सा थे। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : Jakhar Chunilal
  • Claimed By : जैसे ही राहुल गांधी ने पंजाब के CM पद के उम्मीदवार का नाम चन्नी बताया वैसे ही सिद्धू का रिएक्शन
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later