X
X

Fact Check : ग्रीस की तस्वीर को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के नाम से किया जा रहा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेस-वे के नाम से वायरल तस्‍वीर फेक निकली। ग्रीस के वेरिया शहर की तस्‍वीर को कुछ लोग यूपी के एक्‍सप्रेस-वे की समझकर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूपी विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। यूजर्स इसे अपने अकाउंट पर पोस्‍ट करते हुए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे की बताते हुए अखिलेश यादव जिंदाबाद लिख रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इस तस्‍वीर की जांच की। पता चला कि जिस तस्‍वीर को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे की बताकर वायरल किया जा रहा है, वह ग्रीस के वेरिया शहर की एक पुरानी तस्‍वीर है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नीलम यादव उर्फ नीलू ने 5 फरवरी को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘आओ तुम्हें चांद पे ले जाएँ ……..लखनऊ – आगरा एक्सप्रेस वे की एक खूबसूरत तस्वीर…#अखिलेश_यादव जिंदाबाद जिंदाबाद’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। एक अन्य यूजर ने भी इस तस्‍वीर को यूपी का समझते हुए उसे समान दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म भी कई अन्य यूजर्स ने इस पोल को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के नाम से वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल में वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर यह तस्‍वीर हमें कई वेबसाइट पर मिली। photographyreel.com पर भी इसको पब्लिश किया गया था। इसमें फोटोग्राफर का नाम आरजिरिस कारामॉउजास बताया गया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने Argiris Karamouzas के सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें 21 फरवरी 2019 को उनके फेसबुक पेज पर ओरिजनल तस्‍वीर मिली। इसमें बताया गया कि तस्‍वीर ग्रीस के वेरिया की है। इसे यहां देखा जा सकता है।

इस तस्‍वीर को शूट्स डिलाइट नाम के एक इंस्‍टाग्राम पर भी 15 अक्‍टूबर 2021 को अपलोड की गई। इसमें भी इसे ग्रीस की बताते हुए argiris-karamouzas को फोटोग्राफर बताया गया। इसे यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, आगरा के डिजिटल हेड प्रतीक गुप्‍ता से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल तस्‍वीर आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे की नहीं है। यह ग्रीस की तस्‍वीर है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाली यूजर की जांच की। पता चला कि फेसबुक यूजर नीलम यादव उर्फ नीलू एक राजनीतिक दल से जुड़ी हुई हैं। इनके पेज को 23 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर यूपी की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेस-वे के नाम से वायरल तस्‍वीर फेक निकली। ग्रीस के वेरिया शहर की तस्‍वीर को कुछ लोग यूपी के एक्‍सप्रेस-वे की समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : यूपी के एक्‍सप्रेस की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नीलम यादव उर्फ नीलू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later