X
X

Fact Check: इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो ओपिनियन पोल के नतीजों को दर्शाते ग्राफिक्स को एडिट कर गलत दावे से किया जा रहा है वायरल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को 350-390 सीटें मिलने के दावे के साथ वायरल हो रहा ओपनियिन पोल का स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिटिंड की मदद से तैयार किया गया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Feb 8, 2022 at 07:24 PM
  • Updated: Feb 8, 2022 at 08:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से संबंधित ओपिनियन पोल को शेयर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाला गठबंधन को राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से 350-390 सीटें जीतने का अनुमान है। इस दावे के साथ किसी चैनल या वेबसाइट पर दिखाए गए ओपिनियन पोल का एक स्क्रीनशॉट भी वायरल हो रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया और इस दावे को बताता ओपिनियन पोल का स्क्रीनशॉट ओरिजिनल नहीं, बल्कि इंडिया टीवी पर प्रसारित ओपिनियन पोल के स्क्रीनशॉट को एडिट कर तैयार किया गया है। इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो के इस ओपिनियन पोल के नतीजों को 31 जनवरी को टीवी पर प्रसारित किया गया था।

क्या है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सुधीर यादव सरकार’ ने ओपिनियन पोल के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, ”लाल आंधी चल पड़ी है। जय अखिलेश तय अखिलेश।”

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश चुनाव से संबंधित वायरल हो रहा फर्जी ओपिनियन पोल

एक अन्य यूजर ने भी इस ओपिनियन पोल के स्क्रीनशॉट को सही समझते हुए उसे समान दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म भी कई अन्य यूजर्स ने इस पोल को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/RealrkySP/status/1488575979178323968

पड़ताल

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से अलग-अलग चैनलों के ओपिनियिन पोल सामने आ रहे हैं। हालांकि, किसी भी पोल में हमें यूपी चुनाव में दलों के प्रदर्शन से संबंधित वह आंकड़ा नहीं दिखा, जो वायरल ओपिनियन पोल के स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

दूसरा वायरल पोल के स्क्रीनशॉट में तीन अलग-अलग तरह के फॉन्ट नजर आ रहे हैं, जिससे इसके एडिट कर तैयार किए जाने का संदेह होता है। आम तौर पर हिंदी के ब्रेकिंग प्लेट में अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल नहीं होता है, लेकिन इस वायरल स्क्रीनशॉट में ऐसा नजर आ रहा है। और संदेह को पुख्ता करती सबसे बड़ी वजह इसमें अलग-अलग दलों को मिल रही अनुमानित सीटों का आंकड़ा है, जिसमें काफी बड़ा अंतर है। आम तौर पर किसी भी ओपिनियन पोल में सीटों के बीच का इतना बड़ा अंतर नहीं देखने को मिलता है।

गूगल की-वर्ड सर्च में हमें वायरल स्क्रीनशॉट से मिलता-जुलता ग्राफिक प्लेट मिला, जिसे इंडिया टीवी के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से 31 जनवरी 2022 को ट्वीट किया गया है।

ट्वीट में इस्तेमाल किया गया ग्राफिक प्लेट वही है, जिसे वायरल पोस्ट में इस्तेमाल किया गया है। इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च ओपिनियन पोल के मुताबिक, यूपी में जहां बीजेपी को 242-244 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है, वहीं समाजवादी पार्टी के खाते में 148-150 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है। बीएसपी के खाते में 4-6, कांग्रेस की झोली में 3-5 और अन्य के खाते में 1-3 सीटों के आने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, वायरल स्क्रीनशॉट में अकेले समाजवादी पार्टी को 350-390 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है।

नीचे दिए गए कोलाज में इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च ओपिनियन पोल के ओरिजिनल ग्राफिक्स और वायरल पोस्ट में इस्तेमाल किए गए एडिटेड ग्राफिक्स के बीच के अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

वायरल ग्राफिक्स को लेकर हमने इंडिया टीवी के न्यूजरूम में काम करने वाले एक पत्रकार से संपर्क किया। उन्होंने इंडिया टीवी के फेसबुक पेज पर शेयर किए ओरिजिनल ओपिनियन पोल का लिंक शेयर करते हुए कहा, ”वायरल ग्राफिक्स की एडिटिंग बेहद खराब है और कोई भी पहली नजर में देख कर बता सकता है कि यह फेक है।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 800 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को 350-390 सीटें मिलने के दावे के साथ वायरल हो रहा ओपनियिन पोल का स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है। इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च के ओपिनियन पोल के ग्राफिक्स को एडिट कर इसे तैयार किया गया है। 31 जनवरी को प्रसारित ओरिजिनल पोल में समाजवादी पार्टी को 148-150 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि बीजेपी के खाते में 242-244 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

(डिस्क्लेमर: यह फैक्ट चेक वायरल हो रहे ओपिनियन पोल के स्क्रीनशॉट की जांच से संबंधित है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। विश्वास न्यूज किसी भी ओपिनियन पोल के नतीजों और प्रक्रिया के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करता है।)

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की वापसी को दर्शाता ओपिनियन पोल
  • Claimed By : FB User-सुधीर यादव सरकार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later