X
X

Fact Check: भगवंत मान और पंजाबी सिंगर अनमोल गगन मान की एडिटेड तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। भगवंत मान और अनमोल गगन मान की असली तस्वीर को एडिट करके सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 8, 2022 at 12:41 PM
  • Updated: Jun 2, 2022 at 04:09 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में आम आदमी पार्टी पंजाब के अध्यक्ष भगवंत मान और पंजाब के खरड़ से आप उम्मीदवार और पंजाबी गायक अनमोल गगन मान को एक साथ देखा जा सकता है। तस्वीर में दोनों एक बर्फीली जगह पर खड़े हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को यह दावा करते हुए शेयर कर रहे हैं कि भगवंत मान और अनमोल गगन मान शिमला गए हुए हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और इसे एडिटेड और फर्जी  पाया। वायरल तस्वीर आम आदमी पार्टी के किसी कार्यक्रम की है, जिसे एडिट करके दुष्प्रचार की मंशा से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक पेज “नेता की रेल” ने 4 फरवरी को इस पोस्ट को शेयर किया और लिखा:”ਤੁਸੀਂ ਵੋਟਾਂ ਚ ਕਲਪੀ ਜਾਂਦੇ ਓ ਅਗਲੇ ਸ਼ਿਮਲੇ ਬਰਫ਼ ਚ ਨਜ਼ਾਰੇ ਲੈ ਰਹੇ”

हिंदी अनुवाद: “आप वोटों के लिए कल्पी जाओ अगले शिमला बर्फ में नज़ारे ले रहे “

इसी तरह के एक अन्य फेसबुक पेज “Jattblike” ने भी इसी तरह के दावे के साथ इस तस्वीर को साझा किया है।

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड के साथ सर्च किया। हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई खबर किसी भी मीडिया संस्थान में प्रकाशित नहीं मिली। भगवंत मान और अनमोल गगन मान अगर शिमला गए होते तो खबर कहीं होती, लेकिन इससे जुड़ी कोई खबर नहीं मिली।

हमने जाँच को आगे बढ़ाया और गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये तलाश करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें 4 फरवरी, 2022 को अनमोल गगन मान के आधिकारिक फेसबुक पेज पर अपलोड की गई वायरल तस्वीर मिली। अनमोल गगन मान ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा “ਬਾਬਾ ਨਾਨਕ ਜੀ ਪੰਜਾਬ ਤੇ ਮੇਹਰ ਕਰਨ ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ ਵਿਕਾਸ ਦੇ ਰਾਹ ਤੇ ਪਾਉਣ ਲਈ ਇਸ ਵਾਰ ਪੰਜਾਬੀ ਜ਼ਰੂਰ ਵੱਡੇ ਵੀਰ ਭਗਵੰਤ ਮਾਨ ਜੀ ਨੂੰ ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਬਣਾਉਣਗੇ,20 ਫਰਵਰੀ ਨੂੰ ਸਾਰੇ ਪੰਜਾਬ ਵਿਚ ਝਾੜੂ ਫੇਰਨ ਦੀ ਤਿਆਰੀ ਰੱਖਿਓ।”हिंदी अनुवाद : “बाबा नानक जी पंजाब पर मेहर करने पंजाब को विकास के राह पर लाने के लिए इस बार पंजाबी ज़रूर बड़े भाई भगवंत मान जी को मुख्यमंत्री बनाएंगे, 20 फरवरी को पूरे पंजाब में झाडू फेरने की तैयारी रखना।”

आप इस तस्वीर में देख सकते हैं कि भगवंत मान और अनमोल गगन मान किसी बर्फ वाले इलाके में नहीं हैं। इसी तस्वीर को एडिट करके गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने भगवंत मान और अनमोल गगन मान की असली तस्वीर को शेयर किया है। वायरल पोस्ट के कमेंट्स में भी कई यूजर्स ने वायरल तस्वीर को एडिटेड बताया है

नीचे आप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर और असल तस्वीर में अंतर साफ देख सकते हैं।

वायरल फोटो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने आम आदमी पार्टी के पंजाब मीडिया को-ऑर्डिनेटर मंजीत सिद्धू से संपर्क किया और वायरल पोस्ट का लिंक वॉट्सऐप पर भी साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर एडिटेड है। इस तस्वीर को एडिट करके बनाया है और गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि इस पेज को 48,008 लोग फॉलो करते हैं और यह पेज 15 अगस्त 2018 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। भगवंत मान और अनमोल गगन मान की असली तस्वीर को एडिट करके सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : आप वोटों के लिए कल्पी जाओ अगले शिमला बर्फ में नज़ारे ले रहे
  • Claimed By : नेता की रेल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later