X
X

Fact Check : पंजाब चुनाव के बीच कांग्रेस प्रत्याशी का पुराना वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल वीडियो भ्रामक निकला। हालिया पंजाब 2022 चुनाव के साथ जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा यह वीडियो 2019 का है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 7, 2022 at 04:03 PM
  • Updated: Jun 2, 2022 at 04:08 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर 12 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक महिला लोगों को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रभारी और आगामी पंजाब चुनावों में आप के पंजाब के मुख्यमंत्री के चेहरे भगवंत मान को वोट देने की अपील करती हुई दिखाई दे रही है। वीडियो के साथ दावा किया गया है, “कांग्रेस प्रत्याशी महल कलां (कांग्रेस) की हरचंद कौर घनौरी कलां ने भगवंत मान को वोट देकर कामयाब करने की अपील की है।” वायरल वीडियो को हालिया पंजाब 2022 चुनाव के साथ जोड़ते हुए शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वायरल हो रहा वीडियो हाल का नहीं, बल्कि 2019 का है। पुराना वीडियो वायरल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज “Fan 22 भगवंत मान के ” ने 4 फरवरी को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा: लो जी अब कांग्रेस उम्मीदवार भी भगवंत मान जी को कामयाब बनाने लग गए
उम्मीदवार महिल कलां (कांग्रेस) हरचंद कौर घनोरी कलां ने भगवंत मान को वोट डाल के कामयाब करने की अपील करते हुए

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए संबंधित कीवर्ड सर्च के जरिये खबरें सर्च करनी शुरू की। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर 18 मई 2019 को jagran.com पर मिली। खबर के मुताबिक : ” विधानसभा हलका महलकलां की पूर्व विधायक बीबी हरचंद कौर घनौरी ने लोकसभा हलका संगरूर से प्रत्याशी केवल सिंह ढिल्लों के हक में छीनीवालकलां में चुनाव प्रचार कर रही थीं, इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई और केवल सिंह ढिल्लों के लिए वोट मांगने की बजाए भगवंत मान को वोट के लिए कह बैठीं। इतने ही लोग उक्त भाषण पर हंसने लगे तो बीबी घनौरी भड़कते हुए लोगों को बोली इसमें हंसने वाली क्या बात है, कई बार गलती हो जाती है। जिसके बाद उक्त वीडियो बनाकर के लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया।” पूरी खबर को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर News 18 पंजाब में 17 मई 2019 को प्रकाशित मिली। 30 सेकेंड के इस वीडियो में हरचंद कौर घनौरी को यह कहते हुए सुना जा सकता है: “आप ऐसे ही जुड़े रहना। आपने एक-एक वोट भगवंत मान को डाल के कामयाब करना है, अपनी वोट, कई बार मिस्टेक हो जाती हैं, शोर करने की क्या बात है इसमें ? केवल सिंह ढिल्लों को एक-एक वोट डाल के आपने करना है। देखो यह किसी से भी गलती से बोला जा सकता है।” पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

वायरल वीडियो को भगवंत मान ने आपने फेसबुक अकाउंट से 17 मई, 2019 को शेयर किया था। वीडियो को साझा करते हुए वीडियो को कैप्शन लिखा गया था ,” हरचंद कौर घनौरी पूर्व विधायक कांग्रेस..मेरे लिए वोट मांगती हुई…यह वीडियो वायरल ना करो दोस्तो..बौखलाहट की निशानी है..”

हमें यह वीडियो फेसबुक पर भी कई यूजर द्वारा 2019 में शेयर किया हुआ मिला।

हमने बरनाला के पंजाबी जागरण के जिला प्रभारी यादविंदर सिंह भुल्लर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो हाल का नहीं, बल्कि पुराना है। यह वीडियो पहले भी कई बार वायरल हो चुका है। चुनाव के दौरान लोग ऐसे पोस्ट वायरल करते रहते हैं। यह वीडियो पुराना है और इसका हालिया पंजाब 2022 के चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है।

जांच में पता चला कि आप के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान संगरूर जिले के धुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि हरचंद कौर घनौरी पंजाब की महलकलां विधानसभा सीट बरनाला जिले से चुनाव लड़ेंगी।

जांच के अंत में हमने इस वीडियो को झूठे दावों के साथ साझा करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि इस पेज के 33,414 फॉलोअर्स हैं और यह पेज 11 दिसंबर, 2020 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल वीडियो भ्रामक निकला। हालिया पंजाब 2022 चुनाव के साथ जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा यह वीडियो 2019 का है।

  • Claim Review : लो जी अब कांग्रेस उम्मीदवार भी भगवंत मान जी को कामयाब बनाने लग गए
  • Claimed By : Fan 22 भगवंत मान के
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later