X
X

Fact Check: उत्तर प्रदेश ओपिनियन पोल को लेकर वायरल हुआ फेक स्क्रीनशॉट, दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। तीन न्यूज चैनलों के स्क्रीनशॉट को मिलाकर यह वायरल स्क्रीनशॉट तैयार किया गया है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 3, 2022 at 01:33 PM
  • Updated: Feb 22, 2022 at 01:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर न्यूज 7 के एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि न्यूज 7 द्वारा किए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश चुनाव में आम आदमी पार्टी को कांग्रेस और बसपा से ज्यादा सीटें मिलेगीं। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर्स Sushant Pandey ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर कर लिखा है कि उत्तरप्रदेश में बसपा और कांग्रेस से कहीं ज्यादा सीटें जीतेगी,आम आदमी पार्टी।

फेसबुक यूजर अजय भैया ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। इंस्टाग्राम पर यूजर neelamyadav.aap ने भी इस दावे को शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट न्यूज़ 24 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 22 जनवरी 2022 को अपलोड मिली। वीडियो में 3 मिनट 6 सेकेंड पर असली टेम्प्लेट को देखा जा सकता है। हालांकि, लोगो व एंकर और ओपिनियन पोल की कुछ संख्याओं को कम्यूटर द्वारा एडिट कर बदल दिया गया है। वीडियो में, ‘न्यूज़ 24’ ने विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए ओपिनियन पोल के बारे में बताया, लेकिन किसी भी ग्राफिक्स में आम आदमी पार्टी के बारे में कोई संख्या नहीं थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने फोटो को क्रॉप कर एक बार फिर से गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट में मौजूद एंकर की तस्वीर एक मलयालम न्यूज चैनल मनोरमा न्यूज से लिया गया है। 13 नवबंर 2016 को अपलोड इस वीडियो में 3 मिनट 16 सेकेंड पर एंकर को हूबहू ड्रेस पहने देखा जा सकता है।

वायरल स्क्रीनशॉट में मौजूद लोगो के बारे में जब हमने सर्च किया, तो पाया कि यह एक तमिल न्यूज चैनल का लोगो है। हमने तमिल न्यूज 7 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और उसकी वेबसाइट को खंगाला शुरू किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई खबर वहां नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने न्यूज 7 के चेन्नई के ब्यूरो चीफ L.D.I.Cyril से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। हम हिंदी न्यूज चैनल नहीं चलाते हैं। वायरल स्क्रीनशॉट में इस्तेमाल लोगो को एडिट किया गया है। हमारे चैनल के लोगो का पूरा नाम न्यूज 7 तमिल है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट पर न्यूज 7 लिखा हुआ है। हमने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर कोई ओपिनियन पोल जारी नहीं किया है। हम एक तमिल इन्फोटेनमेंट टीवी चैनल हैं, जो दर्शकों को घरेलू राजनीति से लेकर अंतरराष्ट्रीय मामलों, मानव हित, व्यापार, खेल, मनोरंजन, संस्कृति और जीवनशैली तक की कहानियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Sushant Pandey के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को एक हजार से ज्यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। फेसबुक पर Sushant Pandey नवंबर 2011 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। तीन न्यूज चैनलों के स्क्रीनशॉट को मिलाकर यह वायरल स्क्रीनशॉट तैयार किया गया है।

  • Claim Review : उत्तरप्रदेश में बसपा और कांग्रेस से कहीं ज्यादा सीटें जीतेगी,आम आदमी पार्टी।
  • Claimed By : Sushant Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later