X
X

Fact Check: मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लेते हुए अपर्णा यादव की 4 महीने पुरानी तस्वीर, भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर पुरानी है। वायरल तस्वीर तकरीबन 4 महीने पुरानी है। वायरल तस्वीर पिछले साल सितंबर में अपर्णा यादव की सास साधना के जन्मदिन के दिन की है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 21, 2022 at 03:24 PM
  • Updated: Jan 31, 2022 at 08:14 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अपर्णा यादव की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव से आशीर्वाद लेती हुई नजर आ रही हैं और मुलायम सिंह यादव उनके सिर पर हाथ रखकर उन्हें आशीर्वाद दे रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अपर्णा यादव ने बीजेपी में शामिल होने से पहले मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लिया था। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर पुरानी है। वायरल तस्वीर तकरीबन 4 महीने पुरानी है। वायरल तस्वीर पिछले साल सितंबर में अपर्णा यादव की सास साधना के जन्मदिन के दिन की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Raj Kumar Aarohi ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि मुलायम और मोहन भागवत की मुलाकात का मतलब अब समझ में आ गया है। अपर्णा यादव

यहां वायरल मैसेज को ज्यों का त्यों प्रस्तुत किया गया है। ट्विटर पर भी यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जनाने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर अपर्णा यादव के आधिकारिक सोशल मीडिया ट्विटर अकाउंट पर मिली। अपर्णा यादव ने अपनी सास साधना के जन्मदिन 1 सितंबर 2021 को वायरल तस्वीर सहित कुछ अन्य तस्वीरों को अपने ट्विटर पर शेयर किया था। असली तस्वीर में मुलायम सिंह यादव और अपर्णा यादव के साथ एक छोटी-सी बच्ची भी मौजूद है। जिसे एडिट कर हटा दिया गया है।

अपर्णा यादव ने तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि माता जी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर माता जी का आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ, माता जी एवम् पिता जी की ममता एवम् आशीर्वाद की क्षत्र छाया हम सब पर सदैव बनी रहे और ईश्वर से प्रार्थना है कि माता जी एवम् पिता जी स्वस्थ रहें व दीर्घायु प्राप्त करें।

https://twitter.com/aparnabisht7/status/1433084918746263552

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर अपर्णा यादव के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी मौजूद मिली। यहां पर भी इसी जानकारी के साथ तस्वीरों को शेयर किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण लखनऊ के विशेष संवाददाता शोभित श्रीवास्तव से संपर्क किया। हमने वायरल तस्वीर को वॉट्सऐप के जरिए उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर कई महीनों पुरानी है। बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंने यह जरूर कहा था कि मैं सभी बड़ों का आशीर्वाद लेकर आई हूं, लेकिन इसकी कोई तस्वीर सामने नहीं आई थी। उन्होंने हमें आगे बताया कि अपर्णा यादव आज मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंची थी। जिसकी तस्वीर उन्होंने हमारे साथ शेयर की।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Raj Kumar Aarohi की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित है। Raj Kumar Aarohi के फेसबुक पर तकरीबन 5 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर पुरानी है। वायरल तस्वीर तकरीबन 4 महीने पुरानी है। वायरल तस्वीर पिछले साल सितंबर में अपर्णा यादव की सास साधना के जन्मदिन के दिन की है।

  • Claim Review : मुलायम और मोहन भागवत की मुलाकात का मतलब अब समझ में आ गया है. अपर्णा यादव
  • Claimed By : Raj Kumar Aarohi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later