X
X

Fact Check: सुषमा स्वराज ने नहीं कहा कि वे 2019 चुनावों के बाद बीजेपी छोड़ देंगीं

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 9, 2019 at 11:20 AM
  • Updated: May 9, 2019 at 11:25 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।  सोशल मीडिया एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें सुषमा स्वराज की फोटो के साथ कुछ टेक्स्ट लिखा देखा जा सकता है. तस्वीर में लिखा है “यह सच बात है कि मैं 2019 के चुनाव के तुरंत बाद बीजेपी को छोड़ दूंगी, क्योंकि अब बीजेपी में अच्छे लोगों के लिए कोई भी जगह नहीं बची है: सुषमा स्वराज”. तस्वीर में नीचे की तरफ लिखा है “मेरे ऊपर बार-बार झूठ बोलने के लिए दबाव बनाया जाता है. मैं देश के लोगों को धोखा नहीं दे सकती: सुषमा स्वराज”. हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सुषमा स्वराज ने कभी भी ऐसी कोई स्टेटमेंट नहीं दी है. उन्होंने कभी भी नहीं कहा कि वे 2019 के बाद बीजेपी छोड़ देंगी या बीजेपी में अच्छे लोगों के लिए जगह नहीं है या उनके ऊपर झूठ बोलने के लिए कोई दबाव बनाया जा रहा है.

CLAIM

वायरल हो रही तस्वीर में बीच में सुषमा स्वराज की एक तस्वीर बनी है जिसके ऊपर लिखा है “यह सच बात है कि मैं 2019 के चुनाव के तुरंत बाद बीजेपी को छोड़ दूंगी, क्योंकि अब बीजेपी में अच्छे लोगों के लिए कोई भी जगह नहीं है” सुषमा स्वराज”. तस्वीर में नीचे की तरफ लिखा है “मेरे ऊपर बार-बार झूठ बोलने के लिए दबाव बनाया जाता है मैं देश के लोगों को धोखा नहीं दे सकती: सुषमा स्वराज”.

Fact Check

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया. काफी पड़ताल करने के बाद हमें ये तस्वीर गेटी इमेजेज पर मिली।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ने के लिए हमने सबसे पहले सुषमा स्वराज के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को तलाशना शुरू किया. हमने उनके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को पूरी तरह से खंगाला. हमें कहीं भी ऐसी कोई स्टेटमेंट नहीं मिली जो वायरल हो रहे पोस्ट से कहीं भी मिलती-जुलती हो.

हमने सुषमा स्वराज की फेसबुक प्रोफाइल और ट्विटर प्रोफाइल में भी इस पोस्ट से रिलेटेड सभी कीवर्ड्स को डालकर भी सर्च किया पर कहीं भी ऐसा कुछ नहीं मिला।

हमने सभी बड़े मीडिया हाउसेस की वेबसाइट्स पर भी इस खबर से जुड़े हुए कीवर्ड डालकर ढूंढा पर हमें कहीं भी ऐसा कोई भी सबूत नहीं मिला जहां सुषमा स्वराज ने ऐसा कोई स्टेटमेंट दिया हो.

ज्यादा जानकारी के लिए हमने सुषमा स्वराज के ऑफिस को मेल किया है.हालांकि, इस स्टोरी के पब्लिश होने तक अभी हमें कोई रिप्लाई नहीं मिला है.

इस पोस्ट को दीपू वर्मा नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही खबर गलत है. हमारी पड़ताल में हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि सुषमा स्वराज ने कभी भी ऐसा कुछ नहीं कहा कि वे 2019 के चुनाव के बाद बीजेपी छोड़ देंगी या बीजेपी में अच्छे लोगों की कोई जगह नहीं है. सुषमा स्वराज ने कभी यह भी नहीं कहा कि उनके ऊपर झूठ बोलने के लिए कोई दबाव डाला जा रहा है हमारी। पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही खबर गलत है.

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : सुषमा स्वराज ने कहा कि वे 2019 चुनावों के बाद बीजेपी छोड़ देंगीं
  • Claimed By : Deepu Virmani
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later