X
X

Fact Check: यूपी चुनाव से पहले सपा ने नहीं किए मुसलमानों से खास वादे, फर्जी ग्राफिक्स हो रहा वायरल

एडिटेड ग्राफिक्स को पोस्ट कर यूजर्स गलत दावा कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए इस तरह के कोई भी वादे सपा ने नहीं किए हैं।

samajwadi party manifesto for elections, samajwadi party fake news, up election 2022, samajwadi party manifesto, samajwadi party promises for up election

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को चुनाव का पहला चरण है। इसको देखते हुए सभी दल जोर-आजमाइश में लग गए हैं। रैलियों पर भले ही रोक है, लेकिन सोशल मीडिया पर जमकर उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स एक ग्राफिक्स शेयर कर रहे हैं। यह समाजवादी पार्टी के टेम्पलेट जैसा है।

इसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की फोटो लगी है। इस पर मुस्लिमों के लिए खास वादे किए गए हैं। जैसे- पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में 2 हजार नई मस्जिदें बनाने और अयोध्या में बाबरी मस्जिद के लिए एक हजार करोड़ रुपये देने का वादा। दावा किया जा रहा है कि इस मैसेज को सपा का आईटी सेल यूपी में मुसलमानों के वॉट्सऐप पर भेज रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। ग्राफिक्स भी फेक है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Monu Rai ने 12 जनवरी को ग्राफिक्स को पोस्ट किया। इसमें लिखा है,
पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में 2000 नई मस्जिद बनाई जायेगी,
अयोध्या में बाबरी मस्जिद के लिए 1000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे,
अयोध्या का नाम परिवर्तन किया जाएगा,
दलितों और पिछड़ों का आरक्षण कम कर के मुसलमानों को 30 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा,
लव जेहाद कानून को खत्म किया जाएगा,
यह वादा है मुसलमानों से,
अखिलेश यादव
इसके साथ ही लिखा है,
यह व्हाट्सऐप मैसेज समाजवादी पार्टी के आईटी सेल द्वारा यूपी मे मुसलमानों के व्हाट्सऐप पर भेजा जा रहा है,
इस मैसेज को 100 करोड़ हिंदुओं के पास खासकर यूपी के एक-एक हिंदुओं के पास भेजो, अगड़े पिछड़े दलित, हिन्दूओं की कोई भी जाति हो उसको सौ सौ बार भेजो यह मैसेज।
300 यूनिट फ्री बिजली के चक्कर हिंदू बर्बाद हो जाएंगे

ट्विटर पर भी इस ग्राफिक्स को @poonam_thukral (आकाईव) ने 10 जनवरी को समान दावे के साथ पोस्ट किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले समाजवादी पार्टी के ट्विटर अकाउंट को सर्च किया। इसमें इस तरह का कोई भी ट्वीट नहीं मिला। हां, 2022 यूपी चुनाव को देखते हुए सपा ने जो वादे किए हैं। उनमें वायरल दावों में से कोई नहीं है।

ट्विटर पर ही Samajwadi Party Fact Check अकाउंट से इस ग्राफिक्स को ट्वीट करते हुए इसे फेक बताया गया। इस ट्वीट को SamajwadiPartyMedia के वेरीफाइड अकाउंट से रिट्वीट किया गया है।

इस बारे में हमने कीवर्ड से भी न्यूज सर्च की, लेकिन कोई भी खबर नहीं मिली। फिर हमने 2022 को लेकर सपा के घोषणापत्र को सर्च किया। इसमें हमें 10 जुलाई 2021 को जी न्यूज में छपी खबर मिली। इसके मुताबिक, सपा लोगों को बिजली बिल का तोहफा देगी। वह 300 यूनिट तक फ्री बिजली और युवाओं के लिए 10 लाख नौकरियों का आश्वासन देगी। हमें सपा के घोषणापत्र रिलीज की भी कोई खबर नहीं मिली।

इस पड़ताल की और पुष्टि के लिए हमने लखनऊ में दैनिक जागरण की तरफ से समाजवादी पार्टी कवर करने वाले रिपोर्टर शोभित श्रीवास्तव से बात की। उनका कहना है, ये पोस्ट फेक है।

इस बारे में हमने कन्नौज के दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर प्रशांत कुमार से भी बात की। उनका कहना है, यह एडिटेड है। इस तरह का कोई भी मैसेज लोगों के वॉट्सऐप पर नहीं भेजा जा रहा है। मैंने इस बारे में डिंपल यादव और अखिलेश यादव के निजी सचिव गजेंद्र से भी बात की है। उन्होंने भी इस पोस्ट को फर्जी बताया है। उन्होंने यह भी कहा, सपा का मैनिफेस्टो अभी जारी नहीं हुआ है।

एडिटेड ग्राफिक्स को पोस्ट कर गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर Monu Rai की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: एडिटेड ग्राफिक्स को पोस्ट कर यूजर्स गलत दावा कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए इस तरह के कोई भी वादे सपा ने नहीं किए हैं।

  • Claim Review : यूपी चुनाव को देखते हुए सपा ने मुसलमानों से किए खास वादे
  • Claimed By : FB- Monu Rai
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later