X
X

Fact Check : दो नेताओं के समर्थक आपस में भिड़े, वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। भाजपा नेताओं के समर्थकों के भिड़ंत का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 19, 2021 at 07:31 PM
  • Updated: Dec 20, 2021 at 11:22 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की दस्‍तक के साथ ही सोशल मीडिया में फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट की भी बाढ़ आ गई है। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा नेताओं के साथ जनता ने मारपीट की। वायरल वीडियो में गाड़ियों पर कुछ लोगों को हमला करते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। आगरा जिले में भाजपा के दो दिग्‍गज नेताओं के समर्थक आपस में भिड़ गए थे। अब उस घटना के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अनंत यादव ने 17 द‍िसंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘उत्तर प्रदेश मे बीजेपी नेताओ का जनता के द्वारा चौराहे भव्य स्वागत किया जा रहा है!आयेगा तो मोदी ही..’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आकाईव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के दावे की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। InVid टूल की मदद से वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले और फिर इन्‍हें अलग-अलग कीवर्ड के साथ सर्च करना शुरू किया। हमें अग्निबाण डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि आगरा के बाह विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह और पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुग्रीव चौहान के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। दोनों के सैकड़ों समर्थक आमने-सामने आ गए और जमकर पथराव हुआ। यह खबर 8 द‍िसंबर 2021 को पब्लिश की गई। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें कई न्‍यूज चैनल के यूट्यूब चैनलों पर संबंधित वीडियो मिला। इसमें भी भाजपा के कद्दावर नेता के समर्थकों के बीच मारपीट के बारे में बताया गया। यूपी तक नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड विस्‍तार से पूरी खबर यहां देखें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने आगरा से प्रकाशित दैनिक जागरण के ईपेपर को खंगालना शुरू किया। हमें 8 दिसंबर को प्रकाशित अखबार में संबंधित खबर मिलीं। इसमें बताया गया कि बाह विधानसभा क्षेत्र के पिनाहट में मंगलवार को गाड़ी पर लगे हूटर को लेकर पूर्व मंत्री भाजपा नेता अरिदमन स‍िंह और पूर्व ब्‍लाक प्रमुख सुग्रीव चौहान के समर्थक भिड़ गए। पूरी खबर नीचे पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने बाह विधानसभा के दैनिक जागरण के संवाददाता सत्‍येंद्र दूबे से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो 7 द‍िसंबर को पिनाहट में हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं की झड़प का है।

अब हमें यह जानना था कि आगरा के वीडियो को गलत संदर्भ के साथ वायरल करने वाला यूजर कौन है। फेसबुक पेज अनंत यादव की सोशल स्‍कैनिंग से पता चला कि यूजर नोएडा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। भाजपा नेताओं के समर्थकों के भिड़ंत का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : भाजपा नेताओं की जनता ने की पिटाई
  • Claimed By : फेसबुक पेज अनंत यादव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later