X
X

Fact Check : “कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी तो रह सकता है, मगर भारतीय नहीं,” कांग्रेस ने नहीं दिया ऐसा कोई बयान

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 7, 2019 at 11:48 AM
  • Updated: May 7, 2019 at 12:22 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसके अनुसार, कांग्रेस का कहना है कि कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी तो रह सकता है, मगर भारतीय नहीं। विश्‍वास टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो पता लगा कि कांग्रेस ने ऐसी बात कभी नहीं कही।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक के अलावा ट्विटर पर कई यूजर्स ने कांग्रेस के नाम पर फैलाया हुआ है – ”कश्मीर में पाकिस्तानी तो रह सकता है, मगर भारतीय नहीं।” यह कानून बनाने वाली कांग्रेस कहती है,
अब न्याय होगा..?

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए अपनी प्रक्रिया को तीन भागों में बांटने का निर्णय किया।

  1. कांग्रेस पार्टी का संविधान कश्‍मीर को लेकर क्‍या कहता है?
  2. कांग्रेस के किसी नेता ने क्‍या पहले ऐसा बयान दिया है?
  3. कांग्रेस की प्रतिक्रिया

कांग्रेस पार्टी का संविधान

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले कांग्रेस के संविधान को पढ़ने का निश्चिय किया। कांग्रेस की वेबसाइट www.inc.in पर जाकर हमने पार्टी के संविधान को पढ़ना शुरू किया। 45 पेज के संविधान में कहीं भी कश्‍मीर को लेकर कोई बात नहीं कही गई है। पूरे संविधान में संगठन की कार्यप्रणाली को लेकर विस्‍तार से बात लिखी हुई है। कांग्रेस का पूरा संविधान आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या कांग्रेस के किसी नेता ने ऐसा कोई बयान दिया?

अब हमें यह जानना था कि कश्‍मीर का लेकर क्‍या कभी भी किसी कांग्रेसी नेता ने ऐसा बयान दिया है, जिसमें उन्‍होंने कहा हो कि कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी रह सकते हैं, लेकिन भारतीय नहीं। गूगल सर्च में हमने कई कीवर्ड टाइप करके नेताओं के बयान को सर्च किया।

सबसे पहले हमने ‘कश्मीर में पाकिस्तानी तो रह सकता है,मगर भारतीय नहीं’, ‘कश्‍मीर को लेकर कांग्रेस नेता का विवादित बयान’, ‘कश्‍मीर पर पहला हक पाकिस्‍तानियों का’ जैसे कीवर्ड से खबरें सर्च करने का प्रयास किया। गूगल के ऑल, न्‍यूज, वीडियो और इमेज टैब में जाकर अलग-अलग संबंधित कंटेंट खोजा,लेकिन कहीं भी हमें वायरल पोस्‍ट वाला कंटेंट नहीं मिला। इसके बाद हमने InVID की मदद से ट्विटर पर कश्‍मीर को लेकर वायरल बयान खोजने की कोशिश की। यहां भी हमें ऐसा कुछ नहीं मिला।

क्‍या कहना है कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता का

कांग्रेस का संविधान और गूगल में कांग्रेस के नेता की खबर सर्च करने के बाद विश्‍वास टीम ने पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह से संपर्क साधा। उन्‍होंने साफ शब्‍दों में कहा कि कांग्रेस पार्टी का कोई भी नेता कश्‍मीर को लेकर ऐसा बयान नहीं दे सकता है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है। अखिलेश प्रताप सिंह ने आगे कहा कि कुछ लोग कांग्रेस को बदनाम करने के लिए ऐसी उलूल-जुलूल की अफवाहें फैलाते रहते हैं।

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई पता लगाने के बाद विश्‍वास टीम ने फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाले फेसबुक यूजर कृष्णा गुप्‍ता के अकाउंट को खंगाला। इसमें हमने Stalkscan टूल की मदद ली। कृष्णा गुप्‍ता के निशाने पर अक्‍सर कांग्रेस पार्टी और उसके नेता रहते हैं।

निष्‍कर्ष : हमारी पड़ताल में यह पता चला कि कांग्रेस ने कभी भी ऐसा कोई बयान नहीं दिया है, जिसमें कहा गया हो कि कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी रह सकते हैं, लेकिन भारतीय नहीं। वायरल पोस्‍ट फेक है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : ''कश्मीर में पाकिस्तानी तो रह सकता है, मगर भारतीय नहीं।'' यह कानून बनाने वाली कांग्रेस कहती है,
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कृष्णा गुप्‍ता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later