X
X

Fact Check: पाकिस्तान की घटना के वीडियो को त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र के प्रदर्शन का बताकर किया जा रहा है वायरल

पाकिस्तान में तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के प्रमुख खादिम हुसैन रिजवी की मृत्यु के बाद के कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ के वीडियो को त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र में आयोजित विरोध प्रदर्शन का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। त्रिपुरा में हुई सांप्रदायिक हिंसा के विरोध में महाराष्ट्र में हुई हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के हुजूम को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि विरोध प्रदर्शन का यह वीडियो महाराष्ट्र से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान में हुए विरोध प्रदर्शन का है, जिसे गलत दावे के साथ त्रिपुरा में हुई हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र में आयोजित विरोध प्रदर्शन का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘कश्कोल न्यूज़’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”मुंबई मे त्रिपुरा मे होने वाले ज़ुल्म के खिलाफ लोगो का विरोध प्रदर्शन मे लाखों लोग रास्ते पर उतर आये ।”

मुंबई में हुए विरोध प्रदर्शन के नाम पर वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन शॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें न्यूज एजेंसी एएनआई की वेबसाइट पर 15 अप्रैल 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट का इस्तेमाल किया गया है।

एएनआई की वेबसाइट पर 15 अप्रैल 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह तस्वीर पाकिस्तान की कट्टर इस्लामी पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के नेता की गिरफ्तारी के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन से संबंधित है।’ सोशल मीडिया सर्च में हमें यह वीडियो कई ट्विटर यूजर्स की प्रोफाइल पर मिला, जिसे उन्होंने पाकिस्तान का बताकर शेयर किया है।

यूट्यूब सर्च में हमें पाकिस्तान चैनल ’24 News HD’ के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर हमें यह वीडियो मिला, जिसे 18 महीने पहले अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो पाकिस्तान के अल्लामा खादिम हुसैन रिजवी के उर्स से संबंधित है।

सर्च में हमें एक अन्य यूट्यूब चैनल ‘Labbaik News’ पर चार जनवरी को अपलोड किया गया एक और वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो के दृश्य को देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो पाकिस्तान में अल्लामा खादिम हुसैन रिजवी की मृत्यु के बाद हुए प्रदर्शन से संबंधित है। हमारी अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र में हुए विरोध प्रदर्शन से संबंधित नहीं है, बल्कि पाकिस्तान से संबंधित है। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो चीफ ओम प्रकाश तिवारी ने बताया कि त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र के कई शहरों में प्रदर्शन हुआ, लेकिन यह वीडियो राज्य के किसी भी प्रदर्शन से संबंधित नहीं है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 13 नवंबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पिछले महीने त्रिपुरा में हुई हिंसा की आंच अब महाराष्ट्रक तक पहुंच गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को इस हिंसा की आंच में राज्य् के तीन शहर अमरावती, नांदेड़ और नासिक झुलस गए। नांदेड़ में बंद और विरोध प्रदर्शन के आह्वान ने शुक्रवार को हिंसक मोड़ ले लिया। उपद्रवी तत्वोंए की ओर से जबरदस्ती दुकानें बंद कराने की कोशिशें हुईं, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस की टीम पर पथराव किया गया। इस घटना की वजह से शिवाजीनगर इलाके में कुछ देर के लिए तनाव का माहौल बन गया।’

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट

इससे पहले भी खादिम हुसैन रिजवी के जनाजे के वीडियो को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से आयोजित किसान महापंचायत का बताकर वायरल किया गया था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब एक हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पाकिस्तान में तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के प्रमुख खादिम हुसैन रिजवी की मृत्यु के बाद के कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ के वीडियो को त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र में आयोजित विरोध प्रदर्शन का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मुंबई मे त्रिपुरा मे होने वाले ज़ुल्म के खिलाफ लोगो का विरोध प्रदर्शन मे लाखों लोग रास्ते पर उतर आये।
  • Claimed By : FB User-कश्कोल न्यूज़
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later