X
X

Fact Check : राहुल गांधी की पुरानी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर मॉर्फ्ड साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर में बच्‍चे की टीशर्ट पर कमल का निशान नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक मॉर्फ्ड तस्‍वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में राहुल गांधी के साथ एक बच्‍चे को देखा जा सकता है। जिसकी टी शर्ट पर कथित तौर पर भाजपा का चुनाव चिह्न कमल का फूल बना हुआ देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को सच मानकर तो कुछ इसे तंजात्‍मक लहजे के साथ शेयर कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की जांच की। हमारी पड़ताल में वायरल तस्‍वीर मॉर्फ्ड साबित हुई। राहुल गांधी की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके अलग से बच्‍चे की टीशर्ट पर कमल का निशान लगाया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल सोनम सैनी ने 8 नवंबर को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की एक मॉर्फ्ड तस्‍वीर को शेयर करते हुए लिखा कि पक्का…ये बटन भी bjp का ही दबाता होगा..कोई शक।

https://twitter.com/sonamsa4/status/1457719511566610432

ट्विटर के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने असली तस्‍वीर तक पहुंचने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें वायरल फोटो को अपलोड करके सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीर हमें कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिली। 3 नवंबर 2017 को ट्वीट करते हुए बताया गया था कि राहुल गांधी ने गुजरात के धरमपुर चौकड़ी में किसानों से मुलाकात की।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस के प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह के साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि कांग्रेस से डरने वाले ही ऐसा फर्जी काम करते हैं। यह तस्‍वीर पूरी तरह फेक है।

जांच के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि ट्विटर हैंडल सोनम सैनी को नौ हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस अकाउंट को जून 2020 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर मॉर्फ्ड साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर में बच्‍चे की टीशर्ट पर कमल का निशान नहीं है।

  • Claim Review : राहुल गांधी की तस्‍वीर में दिख रहे बच्‍चे की टीशर्ट पर भाजपा का निशान
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल सोनम सैनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later