X
X

Fact Check : पटना-दिल्‍ली फ्लाइट के वीडियो को कुशीनगर एयरपोर्ट का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में फ्लाइट के अंदर भोजपुरी में घोषणा का वीडियो पटना का साबित हुआ। इसका कुशीनगर एयरपोर्ट से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक विमान के अंदर भोजपुरी में घोषणा सुना जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को यूपी के कुशीनगर एयरपोर्ट का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह भ्रामक साबित हुआ। हमें पता चला कि वायरल वीडियो बिहार के पटना का है। पिछले महीने पटना-दिल्‍ली की फ्लाइट में भोजपुरी में घोषण की गई थी। इसका कुशीनगर एयरपोर्ट से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज गोरखपुर ग्राफ्स ने 29 अक्‍टूबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘कुशीनगर एयरपोर्ट पर भोजपुरी।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच करने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च की मदद ली। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले इंडिगो के पायलट सिद्धार्थ कुमार ने गुरुवार को अपनी मूल भाषा भोजपुरी में अनाउंसमेंट किया तो यात्री झूम उठे। एक यात्री ने इसका वीडियो शूट करने के तुरंत बाद इंटरनेट मीडिया पर शेयर कर दिया। अब तक हजारों लोग इस वीडियो को लाइक करने के साथ ही इस पर कमेंट कर चुके हैं। इंटरनेट मीडिया पर इसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है। यह खबर 30 अक्‍टूबर को पब्लिश की गई। पूरी खबर यहां पढें।

सर्च के दौरान हमें कई यूट्यूब और न्‍यूज वेबसाइट पर वायरल वीडियो मिला। अधिकांश जगह इसे पटना से दिल्‍ली की फ्लाइट का वीडियो बताया गया है। क्विंट हिंदी ने भी यह वीडियो 29 अक्‍टूबर 2021 को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि पटना से दिल्‍ली के लिए रवाना होने से पहले इंडिगो के विमान में पायलट सिद्धार्थ कुमार ने यात्रियों का स्‍वागत भोजपुरी में किया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

ओरिजनल वीडियो हमें राजेश कालरा के यूट्यूब हैंडल पर मिला। इसे 29 अक्‍टूबर को अपलोड किया गया था। वीडियो में घोषणा करने वाले शख्‍स सिद्धार्थ कुमार थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, पटना में एयरपोर्ट बीट कवर करने वाले पत्रकार चंद्रशेखर से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो पटना-दिल्‍ली इंडिगो की फ्लाइट का है। पायलट ने भोजपुरी में अनाउंसमेंट किया था।

जांच के अंत में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक पेज गोरखपुर ग्राफ्स को 27 हजार लोग फॉलो करते हैं। यह पेज 4 अगस्‍त 2013 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में फ्लाइट के अंदर भोजपुरी में घोषणा का वीडियो पटना का साबित हुआ। इसका कुशीनगर एयरपोर्ट से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : कुशीनगर एयरपोर्ट का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक पेज गोरखपुर ग्राफ्स
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later