X
X

Fact Check: कन्हैया की गाड़ी पर नहीं थी अफजल की तस्वीर, फर्जी पोस्ट हो रही वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 2, 2019 at 01:32 PM
  • Updated: May 2, 2019 at 01:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में बेगूसराय से सीपीआई के लोकसभा उम्मीदवार कन्हैया की एक तस्वीर शेयर की जा रही है। यह तस्वीर कन्हैया कुमार के चुनाव प्रचार की बताई जा रही है, जिसमें उनकी गाड़ी पर 2001 में हुए संसद पर हमले के दोषी आतंकी अफजल गुरु की तस्वीर लगी दिख रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर और पोस्ट फर्जी साबित हुई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इस पोस्ट में कैप्शन के साथ एक तस्वीर शेयर की जा रही है, जिसमें प्रचार वाहन पर अपने समर्थकों के साथ कन्हैया कुमार खड़े हैं। इस तस्वीर में कन्हैया के प्रचार वाहन पर आतंकी अफजल गुरु की तस्वीर भी दिख रही है। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, ‘कन्हैया कुमार अपने रोड शो में अफजल गुरु की तस्वीर अपने वाहन पर लगा कर घूम रहा है। चुनाव आयोग इसे ये इजाजत कैसे दे सकता है, अफजल गुरु एक आतंकवादी था। जिसे भारत के सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा दी है।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। यह वायरल तस्वीर चुनाव प्रचार के दौरान बेगूसराय में आयोजित की गई कन्हैया की मोबाइल टॉर्च रैली से ली गई है। असली तस्वीर में अफजल गुरु की जगह सीपीआई का सिंबल लगा हुआ है।

हमने पड़ताल के दौरान कन्हैया कुमार के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट का भी जायजा लिया। वहां यह तस्वीर 27 अप्रैल को अपलोड की गई है। इस तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कन्हैया कुमार की प्रचार गाड़ी पर अफजल गुरु नहीं, बल्कि सीपीआई के सिंबल की तस्वीर लगी हुई है।

कन्हैया कुमार के आधिकारिक इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर भी हमें यह तस्वीर मिली है।

हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गूगल पर ‘कन्हैया कुमार टॉर्च रैली’ कीवर्ड से सर्च किया। सर्च नतीजों में हमें 6.51 मिनट का एक वीडियो भी मिला, जो कन्हैया की मोबाइल टॉर्च रैली का है।

इस वीडियो में 1.50 मिनट पर असली तस्वीर को देखा जा सकता है।

StalkScan का इस्तेमाल करके हमने आदर्श कुमार बाजपेयी नाम के उस यूजर की प्रोफाइल चेक की, जिसने यह पोस्ट शेयर की थी।

इस प्रोफाइल पर हमें कई भ्रामक पोस्ट मिलीं। अपनी पड़ताल में हमने पाया कि आदर्श कुमार बाजपेयी की पोस्ट पर कमेंट करने वाले दूसरे कई यूजर्स ने भी इस तस्वीर को फेक बताया है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में इस पोस्ट पर किया जा रहा दावा फर्जी पाया जाता है। कन्हैया कुमार के प्रचार की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर उसमें आतंकी अफजल गुरु को जोड़ फर्जी तस्वीर तैयार की गई है।

Input from Urvashi Kapoor

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : कन्‍हैया की रैली में अफजल गुरू की तस्‍वीर
  • Claimed By : Adarsh Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later