X
X

Fact Check: गर्म नारियल पानी पीने से कैंसर के सेल्स नहीं मरते, वायरल पोस्ट है फेक

टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ राजेंद्र बडवे ने यह दावा नहीं किया कि गर्म नारियल पानी कैंसर कोशिकाओं को मारता है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: Oct 19, 2021 at 02:47 PM
  • Updated: Mar 8, 2022 at 02:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज को मराठी भाषा में विभिन्न सोशल नेटवर्किंग साइटों पर एक पोस्ट मिली, जिसमें दावा किया गया था कि गर्म नारियल पानी पीने से कैंसर सेल्स मर सकते हैं। पोस्ट का श्रेय टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉक्टर राजेंद्र बडवे को दिया गया था। विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पोस्ट को फर्जी पाया। इससे पहले भी विश्वास न्यूज ने इसी दावे का फैक्ट चेक किया था, जो पहले अंग्रेजी में वायरल था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर श्रीनिवास गेदम ने 19 सितंबर को अपने प्रोफाइल पर मराठी में एक संदेश पोस्ट किया। मराठी में संदेश में कहा गया है कि टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ. राजेंद्र बडवे ने अपील की है कि अगर यह संदेश कम से कम दस लोगों के बीच प्रसारित किया जाता है, तो यह किसी की जान बचा सकता है। गर्म नारियल पानी किसी की जान बचा सकता है। पोस्ट में नारियल पानी के सेवन की प्रक्रिया का भी उल्लेख किया गया है।

पोस्ट और उसका आर्काइव वर्जन यहां पढ़ें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने साधारण कीवर्ड सर्च से पड़ताल शुरू की। हमने खोजा कि क्या डॉक्टर राजेंद्र बडवे ने ऐसा कोई बयान दिया है? हमें पता चला कि यह खबर 2019 से इंटरनेट पर शेयर की जा रही है। हिन्दुस्तान टाइम्स और टाइम्स ऑफ इंडिया को भी इस मामले में एक रिपोर्ट को छापा था, जहाँ हॉस्पिटल द्वारा इस पोस्ट का खंडन किया गया था।

विश्वास न्यूज़ को टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ. प्रो. राजेंद्र बडवे की एक प्रेस विज्ञप्ति भी मिली, जिसमें दावे का खंडन किया गया था। रिलीज की तारीख 19 मई, 2019 थी।

जांच के अगले चरण में, विश्वास न्यूज ने डॉ. राजेंद्र बडवे (टाटा मेमोरियल अस्पताल) के कार्यालय को फोन किया। स्टाफ ने बताया कि डॉक्टर ने कैंसर के इलाज या कैंसर कोशिकाओं के खत्म होने पर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। फर्जी पोस्ट 2019 से इंटरनेट पर वायरल है।

विश्वास न्यूज ने इससे पहले साल 2019 में इसी दावे पर एक फैक्ट चेक किया था, जो अंग्रेजी में वायरल हुआ था।

जांच के आखिरी चरण में हमने पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर श्रीनिवास गेदम की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि श्रीनिवास गेदम भारतीय जीवन बीमा निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं।

निष्कर्ष: टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ राजेंद्र बडवे ने यह दावा नहीं किया कि गर्म नारियल पानी कैंसर कोशिकाओं को मारता है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ. राजेंद्र बडवे ने अपील की है कि अगर यह संदेश कम से कम दस लोगों के बीच प्रसारित किया जाता है, तो यह किसी की जान बचा सकता है। गर्म नारियल पानी किसी की जान बचा सकता है। पोस्ट में नारियल पानी के सेवन की प्रक्रिया का भी उल्लेख किया गया है।
  • Claimed By : Shrinivas Gedam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later