X
X

Fact Check: 2017 में जोधपुर में रामदेव के खिलाफ हुए पुराने विरोध प्रदर्शन का वीडियो भ्रामक दावे से हो रहा वायरल

वर्ष 2017 में जोधपुर में पतंजलि के उत्पादों को लेकर एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे योगगुरु बाबा रामदेव के खिलाफ शहर के एयरपोर्ट पर हुए विरोध प्रदर्शन के वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एयरपोर्ट के बाहर कुछ लोगों को बाबा रामदेव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि जोधपुर में रामदेव के खिलाफ नारेबाजी हुई, जिससे उन्हें एयरपोर्ट से ही वापस लौटना पड़ा। वीडियो को शेयर किए जाने के समय को देखकर यह प्रतीत होता है कि यह हाल की ही घटना है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो जोधपुर एयरपोर्ट के बाहर हुए विरोध प्रदर्शन का ही है, लेकिन यह 2017 की घटना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?

फेसबुक यूजर ‘Manish Mittal’ ने तीन अक्टूबर को वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”जोधपुर में बाबा राम देव के खिलाफ लगे नारे, एयरपोर्ट से ही वापिस लौटना पड़ा! ये वो ही बाबा राम देव हैं जिन्होंने एक टीवी *चेनल *आपकी *अदालत *रजत शर्मा के शो चैनल पर कहा था कि मोदी की सरकार आएगी तो पेट्रोल 35रू में ओर डीजल 29 रु लीटर मिलेगा और कालेधन के खिलाफ भी प्रदर्शन किया था..!!”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में कुछ लोगों को एयरपोर्ट के बाहर बाबा रामदेव का विरोध करते हुए देखा जा सकता है। न्यूज सर्च में हमें ‘Lokvarta’के नाम से मौजूद यू-ट्यूब चैनल पर 28 सितंबर 2017 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जिसमें लोगों को रामदेव के सामने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सुना जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=gO4S8rOFKeY

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘अपने एक दिवसीय यात्रा पर पहुंचे बाबा रामदेव को जोधपुर हवाई अड्डे पर लोगों की हाय-हाय सुनने को मिली। जोधपुर वासियों ने वहां पर बाबा रामदेव के साथ-साथ नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी नारे लगाए। सुरक्षा दृष्टि को देखते हुए वहां मौजूद सिक्योरिटी गार्ड्स ने बाबा रामदेव को एयरपोर्ट के वेटिंग रूम में बैठा दिया, ताकि मामला शांत हो सके।’

अमर उजाला की वेबसाइट पर 29 सितंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट से इसकी पुष्टि होती है। रिपोर्ट में इस्तेमाल किया गया वीडियो वही है, जो वायरल हो रहा है।


अमर उजाला की वेबसाइट पर 29 सितंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘जोधपुर में पतंजलि के उत्पादों को लेकर एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे योगगुरु बाबा रामदेव को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। बाबा रामदेव कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के सवालों से घिर गए। जब लाख समझाने पर भी वो नहीं माने तो बाबा ने वहां से निकलना ही बेहतर समझा।’

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जयपुर के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा ने भी वायरल दावे का खंडन करते हुए बताया, ‘यह वीडियो कई साल पहले हुए विरोध प्रदर्शन का है। हाल में बाबा रामदेव की ऐसी कोई यात्रा नहीं हुई है।’

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को हरियाणा का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: वर्ष 2017 में जोधपुर में पतंजलि के उत्पादों को लेकर एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे योगगुरु बाबा रामदेव के खिलाफ शहर के एयरपोर्ट पर हुए विरोध प्रदर्शन के वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बाबा रामदेव के खिलाफ जोधपुर एयरपोर्ट पर प्रदर्शन
  • Claimed By : FB User-Manish Mittal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later