X
X

Fact Check: केजरीवाल के पुराने चुनावी भाषण को एडिट कर उसके एक अंश को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

गुजरात के सूरत में वर्ष 2016 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक जनसभा को संबोधित किया था। उनके इस भाषण के अंश को एडिट कर गलत मंशा के साथ सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भाषण देते हुए देखा जा सकता है। गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर वायरल किए जा रहे इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने भाषण में उनका विरोध करने वाले गुजरात के लोगों को धमकाया और नतीजे भुगतने की चेतावनी दी।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो उनके पुराने भाषण का एक अंश है। इस भाषण में उन्होंने अमित शाह और बीजेपी पर निशाना साधा था और उनके इसी भाषण के एक हिस्से को जानबूझकर संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है, जिसे सुनकर लग रहा है कि उन्होंने गुजरात के लोगों को धमकी दी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Soma Saha’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”गुजरात के मित्रों, केजरी के इन शब्दों को याद रखियेगा।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप 11 सेकेंड का है, जिसमें केजरीवाल को गुजराती पगड़ी पहने हुए देखा जा सकता है। 11 सेकेंड के इस वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा…और गुजरात वालों जो कर सकते हो, मेरा बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो..।’

वीडियो को सुनकर ही लगता है कि यह किसी भाषण का एक अंश है, जिसे जानबूझकर गलत मंशा के साथ संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है। आम तौर पर चुनावी मौसम के दौरान इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। सर्च में हमें आम आदमी पार्टी के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 18 अक्टूबर 2016 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें उनके इस पूरे भाषण को सुना और देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो वर्ष 2016 में गुजरात के सूरत में हुई केजरीवाल की रैली की है, जिसमें उन्होंने गुजरात की तत्कालीन बीजेपी सरकार और उसके नेतृत्व पर निशाना साधा था। 31.01 मिनट के इस वीडियो में 14.00 मिनट के फ्रेम से 15.03 मिनट के बीच में उन्होंने कहा, ‘आज हम जानते हैं दोस्तों की गुजरात को कौन चला रहा है…कौन चला रहा है आज गुजरात को…अमित शाह चला रहा है गुजरात को। पिछले कुछ सालों से अमित शाह गुजरात को चला रहा है। आनंदी बेन पटेल जी के साथ उनकी कुछ खिटपिट रहती थी। वह उनकी कुछ चीजें मानती नहीं थीं, तो उन्होंने उसे बदलकर विजय रुपाणी को ले आए…..और विजय रुपाणी तो बताते हैं कि पूरा उनका ठप्पा है। जो अमित शाह कहते हैं, विजय रुपाणी वही करता है। तो अमित शाह की पूरे गुजरात को चेतावनी है…..पुरे गुजरात को चैलेंज है अमित शाह का..कि मैं तो गुजरात ऐसे ही चलाऊंगा….अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा…और गुजरात वालों जो कर सकते हो, मेरा बिगाड़ सकते हो तो बिगाड़ लो..।

इस वीडियो को लेकर हमने गुजरात के स्थानीय पत्रकार मेहुल साझा से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘वीडियो को देखकर ही इसके एडिटेड होने का एहसास होता है। यह पुरानी रैली का वीडियो, जिसके एक अंश को संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है।’

हमारी पड़ताल से साफ है कि अरविंद केजरीवाल ने सूरत की एक जनसभा में अपने भाषण के जरिए वास्तव में बीजेपी और अमित शाह पर निशाना साधा था और इसी वीडियो के एक अंश को एडिट कर वायरल किया गया, जिससे इसका संदर्भ बदल गया।

अगले साल गुजरात में विधानसभा का चुनाव होना है और वायरल हो रहा वीडियो उसी संदर्भ में आम आदमी पार्टी के खिलाफ किया जा रहा दुष्प्रचार है। वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली यूजर कोलकाता की रहने वाली हैं। इस प्रोफाइल से राजनीतिक विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: गुजरात के सूरत में वर्ष 2016 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक जनसभा को संबोधित किया था। उनके इस भाषण के अंश को एडिट कर गलत मंशा के साथ सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है। मूल वीडियो में उन्होंने गुजरात की तत्कालीन सरकार और अमित शाह पर निशाना साधा था, लेकिन एडिटेड क्लिप को सुनकर ऐसा लगता है कि उन्होंने गुजरात के लोगों को धमकी दी। हमारी पड़ताल में यह वीडियो गुमराह करने वाला साबित हुआ।

  • Claim Review : केजरीवाल ने गुजरात के लोगों को धमकी दी
  • Claimed By : FB User-Soma Saha
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later