X
X

Fact Check: रंजन गोगोई ने नहीं किया यह ट्वीट, वायरल पोस्ट हो रही उनके नाम से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की तो पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का ट्वीट रंजन गोगोई ने नहीं किया, यह उनके नाम से बने एक पैरोडी अकाउंट का ट्वीट है जिसे उनके नाम से फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 15, 2021 at 02:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक पर रिटायर्ड चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के नाम पर अक्सर फेक ट्वीट के स्क्रीनशॉट वायरल होते रहते हैं। इसी कड़ी में विश्वास न्यूज़ ने पाया कि रंजन गोगोई के नाम से ट्विटर पर बने एक पैरोडी हैंडल का स्क्रीनशॉट फेसबुक पर सच समझते हुए शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की तो पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का ट्वीट रंजन गोगोई ने नहीं किया, यह उनके नाम से बने एक पैरोडी अकाउंट का ट्वीट है, जिसे उनके नाम से फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया, जिसमें एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है। ट्विटर हैंडल में @THEGOGAI लिखा है और प्रोफाइल फोटो में रंजन गोगोई की फोटो बनी है। और ट्विट में लिखा है, ‘पहले मोदी हटावो, फिर योगी हटावो, फिर खट्टर हटावो, अब कह रहे हैं चलो SDM ही हटा दो, नाक कटने से बचा लो।’ ट्वीट के इसी स्क्रीनशॉट में एक यूजर का कमेंट भी है, ‘जय भारत। गोगोई जी।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमनें ट्विटर पर @THEGOGAI अकाउंट को तलाश किया। सर्च में हमें यह अकाउंट मिला और अकाउंट के साथ दी गयी जानकारी के मुताबिक यह रंजन गोगोई के नाम बना पैरोडी अकाउंट और फैन पेज है। यह अक्टूबर 2019 में बनाया गया था और इस अकाउंट को एक लाख 16 हज़ार से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं।

इस अकाउंट की सोशल स्कैनिंग में हमें 10 सितम्बर 2021 को किया हुआ वह ट्वीट भी मिला, जिसके स्क्रीनशॉट को फेसबुक पर वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वािस न्यू।ज ने दैनिक जागरण की विशेष संवाददाता माला दीक्षित से संपर्क किया। उन्हों ने हमें बताया कि रंजन गोगोई ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

रंजन गोगोई के नाम से ट्विटर पर बहुत-से पैरोडी अकाउंट बने हुए हैं और उन्हीं के ज़रिये किये गए ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट अक्सर फेसबुक या दूसरे सोशल मीडिया हैंडल पर वायरल हो जाते हैं। विश्वास न्यूज़ ने इससे पहले भी रंजन गोगोई के नाम पर किये गए फेक ट्वीट्स का फैक्ट चेक किया है। फैक्ट चेक स्टोरीज यहाँ पढ़ सकते हैं।

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल के आखिरी चरण में फेक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज हिन्दू राष्ट्र की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि इस पेज को 3 October 2019 को बनाया गया था और इसको 119,188 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की तो पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का ट्वीट रंजन गोगोई ने नहीं किया, यह उनके नाम से बने एक पैरोडी अकाउंट का ट्वीट है जिसे उनके नाम से फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : पहले मोदी हटावो, फिर योगी हटावो, फिर खट्टर हटावो, अब कह रहे हैं चलो SDM ही हटा दो, नाक कटने से बचा लो
  • Claimed By : हिन्दू राष्ट्र
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later