X
X

Fact Check: पोटाश, फिटकरी, नमक और काली मिर्च के मिश्रण से दांत दर्द ठीक होने का दावा करती पोस्ट भ्रामक है

विश्वास न्यूज ने जांच की और पोस्ट को भ्रामक पाया। दंत चिकित्सक सलाह देते हैं कि लोगों को उचित उपचार के लिए डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है। यह मिश्रण दांत दर्द में आराम से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक पोस्ट में दावा किया गया है कि फिटकरी, पोटाश, नमक और काली मिर्च का मिश्रण दांत दर्द को ठीक करता है। विश्वास न्यूज ने इसकी जांच की और पोस्ट को भ्रामक पाया। दंत चिकित्सक सलाह देते हैं कि लोगों को दांत की समस्या को लेकर हमेशा डॉक्टर की सलाह माननी चाहिए, क्योंकि दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है। कई मामलों में पोटाश, फिटकरी, नमक और काली मिर्च का यह मिश्रण नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पर साझा की गई एक पोस्ट में लिखा है: “थोड़ी फिटकरी, थोड़ा पोटाश, एक चम्मच नमक, देशी काली मिर्च लें। इन्हें एक साथ पीसकर इसका थोड़ा-सा हिस्सा प्रभावित दांतों पर लगाएं और पांच मिनट बाद नीबू के पानी से मुंह धो लें। दांत का दर्द ठीक हो जाएगा।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट में बताए गए उत्पादों के गुणों की खोज करके अपनी जांच शुरू की।

फिटकरी में आम तौर पर पोटैशियम फिटकरी होती है। फिटकरी का उपयोग कभी-कभी खाद्य पदार्थों, जैसे अचार बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग बेकिंग पाउडर के साथ-साथ अन्य प्रक्रियाओं में भी किया जाता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि फिटकरी का उपयोग दंत क्षय में माउथ वाश के रूप में किया जाता है। पर इन सभी शोधों में कहा गया है कि स्वास्थ्य समस्या के लिए डॉक्टर से सलाह ज़रूरी है।

जब हमने पोटाश के बारे में शोध किया तो हमने पाया कि पोटाश विभिन्न प्रकार के पोटैशियम यौगिकों का बन सकता है। इसका उपयोग पौधों के लिए उर्वरक के रूप में किया जाता है।

पीपर नाइग्रम नामक पौधे से उगाया जाने वाला सूखा कच्चा फल काली मिर्च है। यह तीखी गंध, चटपटा/गर्म स्वाद का है और यह आमतौर पर कुछ व्यंजनों में उपयोग किया जाता है।

नियमित तौर पर नमक के पानी से कुल्ला आम तौर पर मामूली जलन को दूर कर सकता है, लेकिन गंभीर दांत दर्द के लिए दंत चिकित्सक की सलाह की आवश्यकता हो सकती है। दांत दर्द के कारण की पहचान करना महत्वपूर्ण है।

हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो यह बताती हो कि नमक, काली मिर्च, फिटकरी और पोटाश के मिश्रण को लगाने से दांत का दर्द ठीक हो सकता है।

विश्वास न्यूज ने डॉ. सागर जे. अबीचंदानी, एमडीएस, प्रोस्थोडॉन्टिक्स, मुंबई से संपर्क किया। उन्होंने कहा: “वायरल पोस्ट में बताए गए मिश्रण को लगाने से दांतों को नुकसान होगा। दांत दर्द का इलाज हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है। दांत दर्द दांतों की सड़न, मसूड़ों की समस्या या दांतों की किसी समस्या का संकेत हो सकता है। कोई भी इलाज शुरू करने से पहले कारण की पहचान करना महत्वपूर्ण है।”

इस पोस्ट को हुसैन अदेकुनले हरफीज नाम के यूजर ने फेसबुक पर शेयर किया है। जब हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो हमने पाया कि यूजर नाइजीरिया का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच की और पोस्ट को भ्रामक पाया। दंत चिकित्सक सलाह देते हैं कि लोगों को उचित उपचार के लिए डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है। यह मिश्रण दांत दर्द में आराम से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later