X
X

Fact Check: मक्खन खाने से ठीक नहीं होती हैं आंखों की बीमारियां; वायरल दावा भ्रामक है

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया। मक्खन, अगर संतुलित मात्रा में लिया जाए तो यह आहार के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, हमेशा चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि मक्खन ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा होता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों से संबंधित बीमारियों को भी ठीक करता है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया। मक्खन, अगर संतुलित मात्रा में लिया जाए, तो यह सेहत के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन इसके सेवन की मात्रा चिकित्सकीय सलाह से ही तय करनी चाहिए।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इंस्टाग्राम पर शेयर की गई एक पोस्ट में लिखा गया है: “अगर कोई व्यक्ति मक्खन खाता है, तो उसका रक्त संचार अच्छा रहता है और त्वचा में भी निखार आता है, मक्खन खाने से व्यक्ति की आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल

हमने सबसे पहले मक्खन के सेवन से होने वाले फायदों की खोज की। वेबएमडी.कॉम  के अनुसार, मक्खन विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और कैल्शियम का स्रोत है। संतुलित मात्रा में लेने पर यह उपयोगी हो सकता है।

अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन (एओए) के अनुसार, विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छा भोजन माना जाता है।

अवलोकन संबंधी शोध  के अनुसार, स्वस्थ आहार मनुष्यों में मोतियाबिंद को कम करने में भूमिका निभा सकता है। एक अन्य शोध से पता चलता है कि, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (AMD) को रोकने में विटामिन ए और विटामिन ई की भूमिका है। हालांकि, यह सभी मामलों में संभव नहीं हो सकता है।

उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) जैसी आंखों की बीमारी के कारण बहुक्रियाशील होते हैं और इसमें अन्य तथ्य भी शामिल होते हैं। जैसे- आनुवंशिक प्रवृत्ति, उम्र बढ़ना, तनाव आदि।

हमने आगे खोजा कि क्या आहार आंखों से संबंधित बीमारियों को ठीक कर सकता है। हमें आहार के माध्यम से या मक्खन के सेवन से नेत्र रोगों को ठीक करने या दृष्टि में सुधार के बारे में सीमित प्रमाण मिले।

विश्वास न्यूज ने अपोलो स्पेक्ट्रा ग्रुप के वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ कार्तिकेय संगल से बात की और वायरल पोस्ट को उनके साथ साझा किया। उन्होंने कहा: “मक्खन में बीटा कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए का अग्रदूत होता है। बीटा कैरोटीन का मुख्य लाभ यह है कि यह (एएमडी) उम्र से संबंधित धब्बेदार अध:पतन की संभावना को कम करता है। इसके अलावा, यह कॉर्निया और रेटिना के स्वास्थ्य में मदद करता है। मक्खन में मौजूद विटामिन ई यूवी किरणों से बचाता है। विटामिन बी 12 ऑप्टिक तंत्रिका के लिए अच्छा है, क्योंकि यह तंत्रिका की रक्षा करता है। लेकिन इसका इलाज सिर्फ मक्खन के सेवन से नहीं किया जा सकता है। इसके लिए उचित उपचार की आवश्यकता होती है। मक्खन, अगर संतुलित मात्रा में लिया जाए तो मदद मिल सकती है, लेकिन चिकित्सकीय सलाह हमेशा लेनी चाहिए।”

इस पोस्ट को वायरलफैक्टएस नाम के यूजर ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। हमने पेज को स्कैन किया और पाया कि पेज के 69.3K फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और वायरल पोस्ट को भ्रामक पाया। मक्खन, अगर संतुलित मात्रा में लिया जाए तो यह आहार के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, हमेशा चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

  • Claim Review : गर कोई व्यक्ति मक्खन खाता है, तो उसका रक्त संचार अच्छा रहता है और त्वचा में भी निखार आता है, मक्खन खाने से व्यक्ति की आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं
  • Claimed By : viral_fact_s
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later