X
X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश की गड्ढे वाली सड़क की तस्‍वीर अब यूपी के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी के नाम पर वायरल हुई पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। दरअसल मध्‍य प्रदेश की एक सड़क की तस्‍वीर को कुछ लोग यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक सड़क की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे देखे जा सकते हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह तस्‍वीर यूपी की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि कुछ लोग मध्‍य प्रदेश की तस्‍वीर को यूपी का बताकर कर सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर निशाना साधा रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है। ओरिजनल तस्‍वीर उज्जैन से तनोड़िया के बीच की है। इसका यूपी से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज सच के साथ ने 18 अगस्‍त को सड़क पर गड्ढे वाली तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए इसे यूपी की बताते हुए लिखा : “योगी आदित्यनाथ जी को इस सड़क का नाम भी बदलकर #स्मार्ट_सड़क रख देना चाहिए कि नही!”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। इस ऑनलाइन टूल के माध्‍यम से हमें फेसबुक पर इमरान प्रतापगढ़ी के पेज पर ओरिजनल पोस्‍ट मिली। तस्‍वीर को लेकर बताया गया कि यह तस्‍वीर उज्‍जैन-आगर-कोटा को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे की है। उज्‍जैन से तनोड़िया के बीच इस तस्‍वीर को छापा गया। पोस्‍ट को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें यह फोटो खबर यूथ कांग्रेस के अध्‍यक्ष बीवी श्रीनिवास के ट्विटर हैंडल पर भी मिली।

अब हमें यह जानना था कि यह तस्‍वीर किसी अखबार में छपी थी। सर्च के दौरान हमें भास्‍कर डॉट कॉम की वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर मिली। इसमें बताया गया, “तस्वीर उज्जैन-आगर-कोटा को जोड़ने वाले एकमात्र नेशनल हाईवे की है, जिसमें उज्जैन से तनोड़िया तक 52 किमी की सड़क पर 427 बड़े गड्‌ढे हैं। इनकी वजह से सड़क गायब हो चुकी है। ये 52 किमी सड़क दो सांसदों और पांच विधायकों के क्षेत्र में आती है, फिर भी इसकी हालत इतनी बदतर हो चुकी है कि 40 मिनट का सफर डेढ़ घंटे का हो गया है।” संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने मध्‍य प्रदेश से प्रकाशित नईदुनिया अखबार के उज्‍जैन के ब्‍यूरो प्रमुख सूर्य नारायण मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल हो रही तस्वीर उज्जैन-आगर रोड पर तनोड़िया के पास की है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज सच के साथ की जांच की। हमें पता चला कि इस पेज को 18 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी के नाम पर वायरल हुई पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। दरअसल मध्‍य प्रदेश की एक सड़क की तस्‍वीर को कुछ लोग यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : यूपी की सड़क
  • Claimed By : फेसबुक पेज सच के साथ
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later