X
X

Fact Check: सीरियाई आतंकी संगठन अल नुसरा के महिला की हत्या किए जाने के पुराने वीडियो को अफगानिस्तान का बताकर किया जा रहा है साझा

2015 में सीरिया के इदलीब प्रांत में अल कायदा के सहयोगी संगठन अल नुसरा के आतंकियों ने वेश्यावृत्ति के संदेह में एक महिला की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसी वीडियो को अफगानिस्तान में तालिबान के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 20, 2021 at 01:05 PM
  • Updated: Jan 19, 2022 at 11:14 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में महिला की सरेआम गोली मारकर हत्या करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद तालिबानी आतंकियों ने सरेआम महिला की गोली मारकर हत्या कर दी, क्योंकि वह अकेले घर से बाहर निकली थी।

विश्वास न्यूज की जांच में दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो अफगानिस्तान का नहीं, बल्कि सीरिया में 2015 की घटना से संबंधित है, जब अल नुसरा आतंकी संगठन के आतंकियों ने सरेआम एक महिला की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘NationFirst’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”
कोई बुद्धिजीवी बताएगा क्या यही इस्लाम का असली रूप है?
कि एक महिला ने अगर आपके हिसाब से कपड़े नहीं पहने हैं तो आप उसकी हत्या कर दें तालिबान शासन का आतंक शुरु महिला की हत्या सिर्फ इसलिए क्योंकि वह घर से बाहर निकली। तालिबानी सोच में कभी भी महिलाएं और बच्चे सुरक्षित नहीं है।
हिंदुस्तान में भी बहुत से तालिबानी सोच के लोग हैं इन्हे तुरंत देश से बाहर निकाला जाए ऐसी हम सरकार से मांग करते है।”

वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन शॉट, जिसे अफगानिस्तान का बताकर शेयर किया जा रहा है

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब 12 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है।

पड़ताल

InVID टूल की मदद से मिले कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें कई पुरानी रिपोर्ट्स और ब्लॉग के लिंक मिले, जिसमें इस घटना का जिक्र था। noozyes.blogspot.com और myseligreporters.blogspot.com पर हमें 15 जनवरी 2015 को प्रकाशित ब्लॉग में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है। दोनों ही रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना साल 2015 में सीरिया से संबंधित है।

ब्लॉग में इस घटना की रिपोर्टिंग सोशल मीडिया वीडियो के आधार पर की गई है। आधिकारिक रूप से पुष्टि के लिए हमने एक बार फिर से कीवर्ड्स के साथ गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली और हमें dailymail.co.uk की वेबसाइट पर 15 जनवरी 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का विवरण दिया गया है। रिपोर्ट में लगी तस्वीरें वायरल वीडियो से मेल खाती हैं।


dailymail.co.uk की वेबसाइट पर 15 जनवरी 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी तस्वीर

रिपोर्ट के मुताबिक, अल-कायदा के आतंकियों ने वेश्यावृत्ति के आरोप में महिला को इस्लामी कानून के तहत दोषी मानते हुए मौके पर ही गोली मारकर उसकी हत्या कर दी।

न्यूज सर्च में हमें vice.com की वेबसाइट पर 16 जनवरी 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।


vice.com की वेबसाइट पर 16 जनवरी 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी ऑफ ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) के हवासे से बताया गया है, ‘अल नुसरा फ्रंट (आतंकी संगठन अल कायदा का सहयोगी संगठन) के आतंकियों ने सीरिया के पश्चिमोत्तर प्रांत इदलीब में वेश्यावृत्ति के आरोप में एक महिला की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब एक लाख लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: साल 2015 में सीरिया के इदलीब प्रांत में अल कायदा के सहयोगी संगठन अल नुसरा के आतंकियों ने वेश्यावृत्ति के संदेह में एक महिला की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसी वीडियो को अफगानिस्तान में तालिबान के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : तालिबानियों ने सरेआम महिला को मौत के घाट उतारा
  • Claimed By : FB Page-NationFirst
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later