X
X

Fact Check: अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने की यह पुरानी घटना तमिलनाडु की है, केरल की नहीं

तमिलनाडु के वेदारण्यम में वर्ष 2019 में दो जातीय समूहों के बीच संघर्ष के दौरान अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने की घटना के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर केरल के नाम से वाय

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ लोगों को अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि केरल में मुस्लिमों ने खुलेआम डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाते हुए उसे क्षतिग्रस्त कर दिया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो तमिनलाडु के वेदारण्यम इलाके में हुई घटना का पुराना वीडियो है, जिसे सांप्रदायिक रंग देकर केरल के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘ND Sangam’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”केरल में मुसलमानों द्वारा खुलेआम तलवार लेकर डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को खंडित किया गया…जय भीम और जय मीम का नारा लगाने वाले इस समय कहाँ है और खामोश क्यों हैं?”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

इनविड टूल की मदद से वीडियो के की-फ्रेम्स को निकालकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें कई पुरानी न्यूज रिपोर्ट का लिंक मिला, जिसमें इस घटना का विवरण दिया गया है। TV9 Telugu Live के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर 26 अगस्त 2019 को अपलोड किए वीडियो बुलेटिन के मुताबिक, तमिलनाडु के वेदारण्यम में अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया था।

बुलेटिन में नजर आ रहा वीडियो वही है, जो सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

इसके बाद हमने संबंधित की-वर्ड्स के साथ न्यूज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 26 अगस्त 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें तमिलनाडु के वेदारण्यम में अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाए जाने के मामले में पुलिस ने 28 लोगों को गिरफ्तार किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु के नागापट्टिनम जिले के वेदारण्यम में दो जातीय समूहों के बीच हुई संघर्ष के बाद अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया। हमें किसी भी रिपोर्ट में अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने के मामले में मुस्लिम समुदाय की संलिप्तता का जिक्र नहीं मिला।

एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘स्थानीय रूप से वर्चस्व रखने वाले पांडियन समुदाय के एक व्यक्ति की कार ने वेदारण्यम बस स्टैंड के पास दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले रामचंद्रन को टक्कर मार दी। घटना के बाद आरोपी वहां से फरार हो गया, लेकिन भीड़ ने उनकी कार को आग लगा दी। करीब आधे घंटे बाद पांडियन के समर्थक घटनास्थल पर पहुंचे और अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया।’


इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 26 अगस्त 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट

पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया और पुरानी मूर्ति की जगह कांस्य की नई मूर्ति को भी स्थापित किया गया।

वायरल हो रहे वीडियो को लेकर हमने न्यू इंडियन एक्सप्रेस के नागापट्टिनम के रिपोर्टर एंटनी फर्नांडो से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘यह करीब दो साल पुरानी घटना है और इसमें हिंदू-मुस्लिम नहीं, बल्कि दो हिंदू जातीय समूहों के बीच हुए विवाद की वजह से एक समुदाय ने अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया था।’

वायरल हो रहे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: तमिलनाडु के वेदारण्यम में वर्ष 2019 में दो जातीय समूहों के बीच संघर्ष के दौरान अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने की घटना के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर केरल के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : केरल में मुस्लिमों ने तोड़ी अंबेडकर की प्रतिमा
  • Claimed By : FB User-ND Sangam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later