X
X

Fact Check : अहमदाबाद के ब्रिज के नाम पर वायरल हुई यूक्रेन की डिजाइन

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अहमदाबाद के वैष्‍णोदेवी सर्कल के नाम पर वायरल डिजाइन की तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। यूक्रेन की राजधानी कीव के एक ब्रिज की पुरानी डिजाइन को कुछ लोग अब अहमदाबाद के बिज्र की बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक ब्रिज की डिजाइन अहमदाबाद के नाम पर वायरल हो रही है। यूजर्स इस डिजाइन की तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह अहमदाबाद के वैष्‍णो देवी सर्कल की डिजाइन है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। जिस डिजाइन को अहमदाबाद का बताकर वायरल किया जा रहा है, दरअसल वह यूक्रेन की राजधानी कीव के सुलियावस्का ब्रिज की डिजाइन थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Vraj Patel ने 11 अगस्‍त को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘Design Of Vaishnavdevi Circle Ahmedabad’

यूजर के अनुसार, वायरल पोस्‍ट में दिख रही सड़कों और ब्रिज की डिजाइन अहमदाबाद के वैष्‍णोदेवी सर्कल की है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अहमदाबाद के ब्रिज की डिजाइन के नाम पर वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन रिवर्स इमेज टूल्‍स की मदद ली। अलग-अलग टूल्‍स के माध्‍यम से खोजने पर हमें वायरल तस्‍वीर कभी चीन तो कभी रूस के नाम पर वायरल मिली। सबसे पुरानी तस्‍वीर को खोजने के लिए हमने टाइम लाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके जरिए सर्च करने पर हमें सबसे पुरानी तस्‍वीर 6 दिसंबर 2012 को एक वेबसाइट पर पब्लिश खबर में मिली।

 ukrrudprom.com नाम की इस वेबसाइट पर मौजूद खबर को हमने अंग्रेजी में अनुवाद किया। इसके लिए हमने गूगल ट्रांसलेट टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें बताया गया कि यूक्रेन की राजधानी कीव स‍िटी में इस ब्रिज को बनाने की योजना थी। पूरी खबर और फोटो यहां देख सकते हैं।

पड़ताल के अगले चरण में हमें यह जानना था कि गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में वैष्‍णो देवी सर्कल पर कोई ब्रिज बन रहा है क्‍या? गूगल सर्च से हमें आजतक की वेबसाइट पर 21 जून 2021 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद को गांधीनगर से जोड़ने वाले एसजी हाईवे पर वैष्‍णो देवी सर्कल ब्रिज का उद्घाटन किया।

अब हमें यह जानना था कि अहमदाबाद के वैष्‍णोदवी सर्कल का फ्लाईओवर ब्रिज कैसा दिखता है। इसके लिए हमने गूगल ओपन सर्च की मदद ली। हमें कई खबरें, तस्‍वीरें और वीडियो मिले। इसे देखकर आसानी से यह समझा जा सकता है कि वायरल तस्‍वीर फर्जी है। वैष्‍णोदवी सर्कल का फ्लाईओवर ब्रिज का वीडियो और तस्‍वीरें यहां देखें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के राज्‍य ब्‍यूरो प्रमुख शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें विस्‍तार से पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि अहमदाबाद के सरखेज से गांधीनगर हाईवे पर वैष्णो देवी सर्कल पर अभी एक ओवरब्रिज बना है। अहमदाबाद शहरी  विकास प्राधिकरण की मदद से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसे छह लेन के हाईवे के रूप में विकसित कर रहा है। वायरल तस्‍वीर का इस ओवरब्रिज से कोई संबंध नहीं है।  

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Vraj Patel को 528 लोग फॉलो करते हैं। यूजर गुजरात का रहने वाला है। इसका जुड़ाव एक राजनीतिक दल से है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अहमदाबाद के वैष्‍णोदेवी सर्कल के नाम पर वायरल डिजाइन की तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। यूक्रेन की राजधानी कीव के एक ब्रिज की पुरानी डिजाइन को कुछ लोग अब अहमदाबाद के बिज्र की बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : अहमदाबाद के वैष्‍णोदेवी सर्कल के ब्रिज की डिजाइन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Vraj Patel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later