X
X

Fact Check: प्रियंका गांधी की 12 साल पुरानी तस्वीर को यूपी चुनाव से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि प्रियंका गांधी की यह तस्वीरें 2009 की है, जब वो एक मंदिर में दर्शन के लिए गयी थी। एक दशक से भी ज़्यादा पुरानी इस तस्वीर को यूपी इलेक्शन से जोड़ते हुए फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 15, 2021 at 04:31 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। यूपी में विधान सभा चुनाव नजदीक देखते हुए सभी दल के नेता सक्रिय हो चुके हैं। इन सबके बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें लाल साड़ी में एक मंदिर के अंदर देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यूपी के चुनाव के बीच यह तस्‍वीर हाल ही की है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

दरअसल वर्ष 2009 की इस तस्‍वीर को यूपी चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इससे पहले यह तस्‍वीर बिहार चुनाव में भी वायरल हो चुकी है। विश्‍वास न्‍यूज ने उस वक्‍त भी इस तस्‍वीर की जांच की थी। उस पड़ताल को आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Sk Khuntwal ने वायरल तस्वीर को शेयर किया, जिसमें लिखा था- ”up चुनाव की शुरुआत हो चुकी है और दीदी की साड़ी भी अलमारी से निकल चुकी है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें यह तस्वीर flickr.com की वेबसाइट पर मिली। यहाँ तस्वीर के साथ दी गयी मालूमात के मुताबिक, 12 अप्रैल 2009 को खींची गयी यह तस्वीर तब की है, जब वह अमेठी में अपने भाई राहुल गांधी के लिए चुनाव प्रचार के दौरान दुर्गा मंदिर गयीं थीं।

इस पोस्ट पर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्य राष्ट्रीय मीडिया को-ऑर्डिनेटर संजीव सिंह से संपर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने विश्वास न्यूज़ को बताया कि इस तस्वीर के साथ जो दावा किया जा रहा है, वो फेक है।

अब बारी थी प्रियंका गांधी की बरसों पुरानी तस्‍वीर को यूपी के आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Sk Khuntwal मध्‍य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि प्रियंका गांधी की यह तस्वीरें 2009 की है, जब वो एक मंदिर में दर्शन के लिए गयी थी। एक दशक से भी ज़्यादा पुरानी इस तस्वीर को यूपी इलेक्शन से जोड़ते हुए फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : up चुनाव की शुरुआत हो चुकी है और दीदी की साड़ी भी अलमारी से निकल चुकी है।
  • Claimed By : Sk Khuntwal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later