X
X

Fact Check : ममता बनर्जी की प्रेस कॉन्फ्रेंस का एक साल पुराना वीडियो अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ममता बनर्जी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के एक पुराने वीडियो को एडिट करके कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। पश्चिम बंगाल में संपूर्ण लॉकडाउन के नाम पर मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी का एक साल पुराना वीडियो अब वायरल हो रहा है। यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते हुए भ्रम फैला रहे हैं। पुराने वीडियो में ममता बनर्जी 2020 के अगस्‍त महीने की उन तारीखों का एलान करती हुईं नजर आ रही हैं, जब राज्‍य में पूरी तरह लॉकडाउन लगाया गया था। इस वीडियो का अगस्‍त 2021 से संबंध नहीं है। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि कई रियायतों के साथ पश्चिम बंगाल में 15 अगस्‍त 2021तक लॉकडाउन लगा हुआ है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मनोज मंडल ने Abki baar DIDI Sarkar नाम के एक ग्रुप में ममता बनर्जी के पुराने वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया कि बंगाल में अगस्‍त महीने में लॉकडाउन।

इस पुराने वीडियो में ममता बनर्जी को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि राज्‍य में 31 अगस्‍त तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इसमें ममता बनर्जी उन तारीखों का भी एलान करती है, जब पूरी तरह संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट में लिखी गई बातों को ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

पश्चिम बंगाल में अगस्‍त में संपूर्ण लॉकडाउन के दावे के साथ वायरल मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने गूगल सर्च की मदद ली। हमें यह जानना था कि राज्‍य में अगस्‍त 2021 में लॉकडाउन की क्‍या स्थिति है। सर्च के दौरान हमें कई जगह ऐसी खबरें मिलीं, जिसमें बताया गया कि कुछ पाबंदियों में रियायतों के साथ पश्चिम बंगाल में 15 अगस्‍त तक लॉकडाउन लगा हुआ है। जागरण डॉट कॉम पर पब्लिश खबर में बताया गया कि बंगाल सरकार ने मौजूदा लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों को कुछ ढील (रियायतों) के साथ 15 अगस्त तक बढ़ाने की घोषणा की। इसके मद्देनजर लोकल ट्रेनों के संचालन पर रोक जारी रहेगी। इसके अलावा नाइट कर्फ्यू भी पहले की तरह रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। इसके अलावा लॉकडाउन से पहले से जो छूट मिली है वह बरकरार रहेगी। यानी बसों, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा को 50 फीसद यात्री क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी गई है।

पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच के दौरान हमें ओरिजनल वीडियो EDUCATIONAL NEWS & UPDATE नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 28 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया था।

https://www.youtube.com/watch?v=-0o_FdA9HLQ

पड़ताल के दौरान हमें ममता बनर्जी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी यही वीडियो मिला। 28 जुलाई 2020 की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्‍यमंत्री को अगस्‍त 2020 की संपूर्ण लॉकडाउन की तारीखों की घोषणा करते हुए यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी से संपर्क किया। उन्‍होंने कहा, ‘बंगाल में कुछ रियायत के साथ 15 मई से ही अब तक लॉकडाउन जारी है। 30 जुलाई को जारी निर्देश के मुताबिक, 15 अगस्त तक लॉकडाउन रहेगा।’

फेसबुक यूजर मनोज मंडल की सोशल स्‍कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर कुवैत स‍िटी में रहता है। इसके अधिकांश पोस्‍ट बंगाली भाषा में ही रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ममता बनर्जी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के एक पुराने वीडियो को एडिट करके कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं।

  • Claim Review : अगस्‍त 2021 में संपूर्ण लॉकडाउन बंगाल में
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मनोज मंडल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later